Thursday, April 18, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने पड़ोसी देश नेपाल संग रिश्तों पर दिया बड़ा बयान, कहा, 'हम अपने संबंधों को...'

बैठक के बाद मीडिया को दिए बयान में मोदी ने कहा कि उन्होंने और प्रचंड ने भविष्य में दोनों देशों के बीच साझेदारी को ‘सुपर हिट’ बनाने के लिए कई अहम फैसले लिए हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 01, 2023 14:29 IST
पीएम मोदी ने पड़ोसी देश नेपाल संग रिश्तों पर दिया बड़ा बयान, कहा, 'हम अपने संबंधों को...'- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी ने पड़ोसी देश नेपाल संग रिश्तों पर दिया बड़ा बयान, कहा, 'हम अपने संबंधों को...'

India-Nepal: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल 'प्रचंड' 4 दिन के दौरे पर भारत आए हैं। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री ने प्रचंड के साथ बातचीत की। बैठक में बातचीत के दौरान दोनों देशों के पारंपरिक संबंधों, द्विपक्षीय रिश्तों और बुनियादी ढांचे के विकास सहित कई मुद्दों पर विमर्श हुआ। बातचीत के बाद पीएम मोदी ने नेपाल के साथ भारत के संबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि हम नेपाल के साथ भारत के संबंधों को हिमालय जितनी ऊंचाई तक ले जाना चाहते हैं। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को अपने नेपाली समकक्ष पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ के साथ व्यापक वार्ता के बाद कहा कि भारत और नेपाल अपने द्विपक्षीय संबंधों को हिमालयी ऊंचाइयों पर ले जाने और सीमा मुद्दे सहित सभी मामलों को इसी भावना के साथ हल करने का प्रयास करेंगे। बैठक के बाद मीडिया को दिए बयान में मोदी ने कहा कि उन्होंने और प्रचंड ने भविष्य में दोनों देशों के बीच साझेदारी को ‘सुपर हिट’ बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। 

बिहार से नेपाल के बीच मालगाड़ी को दिखाई हरी झंडी

बातचीत के बाद मोदी और प्रचंड ने दोनों देशों के बीच से कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत की। दोनों पक्षों ने व्यापार और ऊर्जा सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए सात समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए। दोनों नेताओं ने भारत के रुपईडीहा और नेपाल के नेपालगंज में एकीकृत जांच चौकियों का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया। उन्होंने बिहार के बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड के लिए एक मालवाहक रेलगाड़ी को भी हरी झंडी दिखाई।

बैठक के बाद पीएम मोदी ने कही ये बात

प्रचंड की मौजूदगी में मोदी ने कहा, ‘हम अपने संबंधों को हिमालय की ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास जारी रखेंगे। और इसी भावना के साथ हम सभी मुद्दों का समाधान करेंगे, चाहे वह सीमा से जुड़ा हो या कोई अन्य मुद्दा।’ उन्होंने कहा, ‘भारत और नेपाल के धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध बहुत पुराने और मजबूत हैं। इस सुन्दर कड़ी को और मजबूती देने के लिए प्रधानमंत्री प्रचंड और मैंने निश्चय किया है कि रामायण सर्किट से संबंधित परियोजनाओं में तेजी लाई जानी चाहिए।’

बेहद पारंपरिक हैं भारत और नेपाल के संबंध

नेपाल, क्षेत्र में अपने समग्र रणनीतिक हितों के संदर्भ में भारत के लिए महत्वपूर्ण है और दोनों देशों के नेताओं ने अक्सर सदियों पुराने ‘रोटी-बेटी’ संबंधों पर ध्यान दिया है। यह दोनों देशों के लोगों के बीच ब्याह शादी के रिश्तों को दर्शाता है। नेपाल पांच भारतीय राज्यों - सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किलोमीटर से अधिक सीमा साझा करता है। 

प्रचंड ने पीएम मोदी को नेपाल आने के लिए किया आमंत्रित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने कहा कि 'मैंने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का आमंत्रण दिया है, मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी जल्द नेपाल का दौरा करेंगे।' 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement