Sunday, April 28, 2024
Advertisement

PM मोदी ने राजघाट पर बापू को अर्पित की श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति ने भी अर्पित किए श्रद्धा सुमन

पीएम मोदी आज सुबह राजघाट पहुंचे। यहां उन्होंने महात्मा गांधी को उनकी 76वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी मौजूद रहे।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Updated on: January 30, 2024 12:00 IST
PM मोदी ने बापू को अर्पित की श्रद्धांजलि।- India TV Hindi
Image Source : ANI PM मोदी ने बापू को अर्पित की श्रद्धांजलि।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज महात्मा गांधी की श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी आज सुबह राजघाट पहुंचे। यहां उन्होंने महात्मा गांधी को उनकी 76वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित कई अन्य लोग भी राजघाट पर मौजूद रहे। इन सभी लोगों ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। बता दें कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 1948 में नाथूराम गोडसे ने आज के दिन ही हत्या कर दी थी।

एक्स पर किया पोस्ट

इससे पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि ‘‘मैं पूज्य बापू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मैं उन सभी को भी श्रद्धांजलि देता हूं जो हमारे देश के लिए शहीद हुए हैं। उनका बलिदान हमें लोगों की सेवा करने और हमारे राष्ट्र के लिए उनके सपने को पूरा करने की प्रेरणा देता है।’’

प्रार्थना सभा में हुए शामिल

वहीं इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी सभी लोग राजघाट पर होने वाली 'सर्व धर्म प्रार्थना' में शामिल हुए।

आज के दिन हुई थी हत्या

अहिंसा को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाकर अंग्रेजों को देश से बाहर का रास्ता दिखाने वाले महात्मा गांधी खुद हिंसा का शिकार हुए। वह उस दिन भी रोज की तरह शाम की प्रार्थना के लिए जा रहे थे। उसी समय गोडसे ने उन्हें बहुत करीब से गोली मारी और साबरमती का संत ‘हे राम’ कहकर दुनिया से विदा हो गया। अपने जीवनकाल में अपने विचारों और सिद्धांतों के कारण चर्चित रहे मोहन दास करमचंद गांधी का नाम दुनियाभर में सम्मान से लिया जाता है। महात्मा गांधी की पुण्य तिथि मनाने और देश की आजादी में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए देश में हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- 

दिल्लीवालों की बल्ले-बल्ले, 25 सालों तक बिजली का बिल आएगा जीरो, केजरीवाल सरकार लाई नई पॉलिसी

सपा कार्यालय के बाहर नीतीश कुमार और ओमप्रकाश राजभर को लेकर लगे पोस्टर, दोनों के लिए लिखी एक ही बात

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement