प्रधानमंत्री मोदी ने G-20 समिट का Logo किया लॉन्च, 1 दिसंबर से अध्यक्षता संभालेगा भारत

भारत 1 दिसंबर से इंडोनेशिया से G-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। G20 ऐसे देशों का समूह है, जिनका आर्थिक सामर्थ्य, विश्व की 85% जीडीपी का प्रतिनिधित्व करता है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: November 08, 2022 18:55 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER पीएम मोदी ने G20 समिट का लोगो लॉन्च किया

नई दिल्ली: एक दिसंबर से भारत G-20 की अध्यक्षता संभालेगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत के G20 प्रेसीडेंसी के Logo, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस लोगो और थीम के जरिए हमने एक संदेश दिया है। उन्होंने कहा, मैं भारत की जी20 अध्यक्षता के ऐतिहासिक अवसर पर देशवासियों को बधाई देता हूं। 'वसुधैव कुटुम्बकम' विश्व के प्रति भारत की करुणा का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि G-20 ऐसे देशों का समूह है, जिनका आर्थिक सामर्थ्य, विश्व की 85% जीडीपी का प्रतिनिधित्व करता है। G-20 उन 20 देशों का समूह है, जो विश्व के 75% व्यापार का प्रतिनिधित्व करता है और भारत अब इस G-20 समूह का नेतृत्व करने जा रहा है, इसकी अध्यक्षता करने जा रहा है।

g20 logo

Image Source : INDIA TV
G-20 समिट का लोगो

इंडोनेशिया से अध्यक्षता ग्रहण करेगा भारत

आपको बता दें कि भारत 1 दिसंबर से इंडोनेशिया से G-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। G-20 या 20 देशों का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

'आजादी के अमृतकाल में देश के सामने ये बड़ा अवसर'
जी-20 के लोगो-थीम और वेबसाइट के लॉन्च के मौके पर पीएम ने कहा कि G-20 का ये लोगो केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है बल्कि ये एक संदेश है। ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है। ये एक संकल्प है, जो हमारी सोच में शामिल रहा है। उन्होंने कहा कि आप कल्पना कर सकते हैं कि आजादी के इस अमृतकाल में देश के सामने ये कितना बड़ा अवसर आया है। ये हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है, गौरव बढ़ाने वाली बात है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन