Saturday, July 20, 2024
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में रहेंगे पीएम मोदी, दो दिनों तक इन कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत

पीएम मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर श्रीनगर जा रहे हैं। यहां वह दो दिनों तक रहेंगे। आइये जानते हैं पीएम मोदी दो दिनों तक किन-किन कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Amar Deep Updated on: June 18, 2024 16:55 IST
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में रहेंगे पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : PTI अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में रहेंगे पीएम मोदी।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाने वाले हैं। उनका ये दौरा इस वजह से भी खास है क्योंकि वह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर श्रीनगर जा रहे हैं। बता दें कि पीएम मोदी दो दिनों तक श्रीनगर में रहेंगे। वह 20 जून की शाम को श्रीनगर पहुंचेंगे। यहां वह शाम 6 बजे श्रीनगर में युवा सशक्तिकरण पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके अलावा अगले दिन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को वह सुबह योग कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी सुबह 6.30 बजे योग पर आधारित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

एसकेआईसीसी में होगा आयोजन

बता दें कि इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समारोह 21 जून को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में आयोजित किया जाएगा। आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जाधव ने कहा कि इस साल योग दिवस का मुख्य विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है जो व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की दोहरी भूमिका को रेखांकित करता है। जाधव ने कहा कि योग अंतर-आत्मा और बाहरी दुनिया के बीच संबंध के प्रसार को रेखांकित करता है। उन्होंने कहा, ‘‘योग सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देते हुए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास को मजबूती देता है। हाल के वर्षों में लाखों लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी समुदायों पर योग के गहरे प्रभाव को दर्शाती है।’’ 

योग को प्रोत्साहित करने का आह्वान

उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री ने प्रत्येक ग्राम प्रधान को पत्र लिख कर जमीनी स्तर पर भागीदारी और ग्रामीण क्षेत्रों में योग के प्रसार को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया है। जाधव ने दृष्टिबाधित लोगों को सुविधा के साथ योग सीखने और अभ्यास करने में सहायता करने के लिए ‘ब्रेल में कॉमन योग प्रोटोकॉल बुक’ स्क्रिप्ट लॉन्च की। मंत्री ने योग पर प्रोफेसर आयुष्मान कॉमिक भी लॉन्च किया। यह पुस्तक बच्चों को रुचि और मनोरंजन के साथ योग सीखने और अभ्यास करने में मदद करेगी। 

2014 से शुरू हुआ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की थी। दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) का योग दिवस प्रस्ताव प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर आया था और इसे सर्वसम्मति से पारित किया गया था। 

यह भी पढ़ें- 

बिहार: फिर नदी में समाया करोड़ों की लागत से बना पुल, टूटने का Video आया सामने

बिहार: पटना एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी मिली, मच गया हड़कंप

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement