Sunday, May 26, 2024
Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी ने लड़ाकू विमान तेजस में भरी उड़ान, देखें शानदार तस्वीरें और VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरू पहुंचे हैं। यहां उन्होंने वायुसेना के घरेलू लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी है। इसकी तस्वीरें इटंरनेट पर तेजी से वायरल हो रही है। खुद प्रधानमंत्री द्वारा इस उड़ान की तस्वीरों को शेयर किया गया है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: November 25, 2023 14:57 IST
PM Narendra Modi takes sortie on Tejas aircraft in Bengaluru Karnataka- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पीएम नरेंद्र मोदी ने तेजस में भरी उड़ान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरू पहुंचे हैं। यहां उन्होंने लाइट वेट लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी है। बता दें कि पीएम मोदी बेंगलुरू में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की फैसिलिटी दोरे पर गए थे। इस बाबत पीएमओ की तरफ से सूचना भी दी गई थी। बता दें कि हल्के लड़ाकू विमान तेजस स्वदेशी है। बता दें कि तेजस लड़ाकू विमान को खरीदने में कई देशों ने रूची दिखाई है। अमेरिकी रक्षा दिग्गज जीई एयरोस्पेस ने पीएम मोदी की यात्रा के दौरान एमके-2-तेजस के लिए संयुक्त रूप से इंजन उत्पादन करने के लिए एचएएल के साथ एक डील भी किया था।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उड़ान की तस्वीरों को भी साझा किया है। इन तस्वीरों में पीएम मोदी एयरफोर्स पाइलट की वर्दी में दिख रहे हैं। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, DRDO और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।' बता दें कि  इस साल अप्रैल महीने में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि भारत का रक्षा निर्यात 15,920 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर तक पहुंच गया है। उन्होंने इसे देश के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि बताई थी।

तेजस की क्या है खासियत?

तेजस की खासियतों की बात करें तो तेजस एक स्वदेशी लाइट कॉम्बैट लड़ाकू विमान है। यह सालभर किसी भी मौसम में उड़ान भरने में सक्षम है। इस विमान में दो पायलट सीट है। इसे LiFT यानी लीड-इन फाइटर ट्रेनर कहते हैं। इस एयरक्राफ्ट को ग्राउंड अटैक एयरक्राफ्ट भी कहते हैं। क्योंकि जररूत पड़ने पर इससे हमला बी किया जा सकता है। भारतीय वायुसेना की तरफ से एचएएल को 123 तेजस विमानों को तैयार करने का ऑर्डर दिया गया है। एचएएल द्वारा एयरफोर्स को 26 विमान डिलीवर किए जा चुके हैं। ये सबी तेजस मार्क 1 हैं। बता दें कि भविष्य में डिलीवर की जाने वाली तेजस विमान अपग्रेड होंगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement