Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

दुबई जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई अहम बैठकों में लेंगे हिस्सा, दो दिनों का है दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दुबई दौरा दो दिनों का है, जहां वह संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर जा रहे हैं।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 30, 2023 6:20 IST
दुबई जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : FILE दुबई जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात के दुबई जा रहे हैं। यहां वह विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन (World Climate Action Summit) में हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही वह वह कई अन्य अहम बैठकों में भी हिस्सा लेंगे। बता दें कि पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर दुबई जा रहे हैं। पीएम मोदी 30 नवंबर से एक दिसंबर तक दुबई के दो दिन के दौरे पर रहेंगे।

पीएम मोदी कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे

बता दें कि वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन सम्मिट जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के पक्षों के 28वें सम्मेलन (COP-28) का हाई लेवल सेगमेंट है। सीओपी-28 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक किया जा रहा है। अपनी यात्रा दुबई यात्रा के दौरान पीएम मोदी शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। 

COP28 के सम्मेलन में पीएम मोदी का हिस्सा लेना एक महत्वपूर्ण अवसर 

पीएम मोदी की इस यात्रा से पहले संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने बताया, "पीएम मोदी अब से 24 घंटे से भी कम समय में पहुंचेंगे। हम न केवल अच्छी तरह से तैयार हैं, हम सभी उनकी यात्रा का इंतजार कर रहे हैं। भारतीय राजदूत ने कहा कि COP28 के सम्मेलन में पीएम मोदी का हिस्सा लेना एक महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होंने कहा कि पिछली बार भारत ने ग्लासगो में COP28 में भाग लिया था, और तब से भारत ने जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में बहुत कुछ हासिल किया है। 

संजय सुधीर ने समाचार एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए बताया कि G20 वक्तव्य में, जलवायु परिवर्तन एक महत्वपूर्ण विषय था। इसमें यूएई ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा कि आज भारत आज दुनिया में सबसे ज्यादा सौर ऊर्जा को इस्तेमाल करने में अव्वल देशों में से एक है। हमारे पास दुनिया की सबसे बड़ी सौर कंपनियों में से एक है, जो हरित हाइड्रोजन में काफी निवेश कर रही है। हम इस सीओपी को कार्रवाई का सीओपी बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement