Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जापान के प्रधानमंत्री ने पीएम नरेंद्र मोदी को G7 बैठक का दिया न्यौता, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक खत्म होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और जापान की रणनीतिक, वैश्विक साझेदारी है जो कानून के शासन और लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित है। पीएम मोदी ने कहा कि जापानी पीएम किशिदा हाल के समय में उनसे कई बार मिल चुके हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: March 20, 2023 14:38 IST
Prime Minister of Japan Fumio kishida invited PM Narendra Modi for G7 meeting- India TV Hindi
Image Source : PTI जापान के प्रधानमंत्री ने पीएम नरेंद्र मोदी को G7 बैठक का दिया न्यौता

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत यात्रा पर आए हुए हैं। इस दौरान उनकी मुलाकात हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई। इस दौरान किशिदा ने पीएम नरेंद्र मोदी को जी 7 के हिरोशिमा समिट में शामिल होना का न्यौता दिया। इस बैठक में दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने कई अहम मुद्दों जैसे क्रिटिकल टेक्नोलॉजी, डिजिटल इत्यादि पर बातचीत की। साथ ही लॉजिस्टिक, फूड प्रोसेसिंग, स्टील, एमएसएमई जैसे अलग अलग क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी चर्चा की गई। बता दें कि दोनों देश साल 2023 को टूरिज्म एक्सचेंज के रूप में मना रहे हैं।

बैठक के बाद क्या बोले पीएम मोदी

बैठक खत्म होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और जापान की रणनीतिक, वैश्विक साझेदारी है जो कानून के शासन और लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित है। पीएम मोदी ने कहा कि जापानी पीएम किशिदा हाल के समय में उनसे कई बार मिल चुके हैं। उनके साथ हर बार मिलने पर सकारात्मक उर्जा महसूस होती है। ऐसे में किशिदा के संग पीएम मोदी की आज की मुलाकात को भारत और जापान के रिश्तों के बीच और मजबूती के रूप में देखा जा रहा है। वहीं जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने कहा कि उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और जी7 के हिरोशिमा समिट में शामिल होने को लेकर न्यौता भी दिया है।

जापानी पीएम ने कही ये बात

किशिदा द्वारा दिए गए न्यौते को पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वीकार किया है। किशिदा ने अपनी बात में आगे कहा कि दोनों देश कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए उर्जा के क्षेत्र में सहयोगात्मक कार्य करेंगे। जापान अगले पांच सालों में भारत में 5 ट्रिलियन येन निवेश करने वाला है। बता दें कि जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सोमवार के दिन नई दिल्ली पहुंचे। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य जापान और भारत के बीच रक्षा, व्यापार, निवेश व उच्च तकनीकी के क्षेत्र में सहयोग को लेकर है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement