Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

जल्द ही ट्रैक पर उतरेगी 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए क्या रहेगा रूट

देश में अभी विभिन्न रूटों पर 10 वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं। भारतीय रेलवे की इस साल के अंत तक 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने और अगले तीन वर्षों में 400 ट्रेन चलाने की योजना है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 19, 2023 23:23 IST
Vande Bharat Train- India TV Hindi
Image Source : FILE वंदे भारत एक्सप्रेस

नई दिल्ली: पिछले दिनों दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहले खंड का उद्घाटन हुआ। यह खंड दिल्ली से जयपुर के बीच विकसित किया गया, इससे दोनों शहरों के बीच सफर की दुरी और समय में कमी आई। अब सड़क मार्ग के बाद रेल मार्ग से यात्रा के दौरान भी यात्रा के समय में कमी आएगी। रेल मंत्रालय जल्द ही इस रूट में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने जा रही है। 

ट्रेन के संचालन से पहले रूट पर किए जायंगे कुछ बदलाव 

रविवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि सरकार जल्द ही दिल्ली जयपुर और अजमेर रूट पर वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है। उन्होंने बताया कि इससे पहले रूट में कुछ तकनीकी बदलाव किये जाने थे और वह किए जा रहे हैं और, जिसके बाद इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन चल सकेगी। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि हम इस रूट पर यात्रा करने वालों को यह तोहफा 10 अप्रैल से पहले दें। 

अगले तीन वर्षों में 400 ट्रेन चलाने की योजना 

अब तक देश में 10 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं।नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, गांधीनगर और मुंबई, नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश में अंब अंदौरा, चेन्नई-मैसूरु, नागपुर-बिलासपुर, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मुंबई-साईनगर शिरडी और मुंबई-सोलापुर रूट पर अभी वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं। भारतीय रेलवे की इस साल के अंत तक 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने और अगले तीन वर्षों में 400 ट्रेन चलाने की योजना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement