Friday, April 26, 2024
Advertisement

Railway Ticket From Post Office: अब पोस्ट ऑफिस से ट्रेन टिकट होगा बुक, देश के 45,000 डाकघरों में रेलवे बुकिंग की व्यवस्था

रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए टिकट बुक करना अब और भी सुविधाजन कर दिया है। रेलवे ने खासतौर पर ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर ये फैसल लिया  है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 04, 2022 19:31 IST
Railway booking made available in 45000 post offices nationwide- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Railway booking made available in 45000 post offices nationwide

Highlights

  • रेलवे रिजर्वेशन करवाना अब हुआ और भी आसान
  • ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर रेलवे का फैसला
  • ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर रेलवे का फैसला

Railway Ticket From Post Office: रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए टिकट बुक करना अब और भी सुविधाजन कर दिया है। रेलवे ने खासतौर पर ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर ये फैसल लिया  है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने अब देशभर में 45,000 डाकघरों में टिकट बुकिंग की व्यवस्था की है। पिछले दिनों खजुराहो में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा की थी। रेलमंत्री ने यह भी बताया था कि अब रेल टिकट लेने में भी परेशानी नहीं होगी। रेलवे ने अब 45,000 डाकघरों में टिकटिंग की व्यवस्था की है। यानी यात्री अब बिना किसी परेशानी के पोस्ट ऑफिस से टिकट ले सकते हैं। 

नजदीकी डाक घर से होगा रेल रिजर्वेशन

गौरतलब है कि स्टेशन से दूर दराज में रहने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डाक घरों में रेल आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ताकि रेल रिजर्वेशन के लिए लोगों को भटकना न पड़े। इन डाक घरों में रेल आरक्षण बुकिंग का कार्य डाक घर के प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा किया जाता है। रेलवे द्वारा नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ हार्डवेयर उपलब्ध कराया गया है। इस योजना से शहर ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को आस-पास के डाकघरों से अपनी ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन कराने की सुविधा मिलेगी। रेलवे ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि वर्तमान में रेलवे द्वारा डाक घरों में प्रदत्त कराई गई रेल आरक्षण बुकिंग की सुविधा का लाभ उठाएं।

हाल ही में दी है ई-टिकटिंग की नई सुविधा

हालांकी इससे पहले भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए उन्हें वेटिंग और लम्बी कतारों से मुक्ति देते हुए ई-टिकटिग की नई सुविधा भी शुरू की है। इसके तहत रेल यात्री अब यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली पास के नवीकरण के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन पर पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज जैसे यूपीआई बेस्ड मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड स्कैन कर डिजीटल पेमेंट कर सकेंगे। इस सुविधा में यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन से मिलने वाली सुविधाओं के लिए डिजिटिल ट्रांजेक्शन से भी भुगतान कर सकेंगे। यात्री इसके जरिये एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को भी रिचार्ज करा सकते हैं। क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री फोन के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर टिकट ले सकते हैं।

मध्य प्रदेश को जल्द मिलेगी वंदे भारत ट्रेन 

इसके साथ ही खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन पर अपडेट देते हुए रेल मंत्री ने बताया था की इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा। तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी। यानी ये मानकर चला जाए की अगस्त के बाद कभी भी मध्य प्रदेश को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल सकती है। जिसके लिए डाकघर से ही टिकट बुक हो सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement