Monday, June 24, 2024
Advertisement

Rajat Sharma's Blog | पाकिस्तानियों को मेरे इलेक्शन शो में मोदी का अंदाज़-ए-बयां इतना पसंद क्यों आया?

पाकिस्तान में मेरे चुनावी शो की आजकल खूब चर्चा हो रही है। वहां के लोगों को यह खास शो खूब पसंद आ रहा है। हैरानी की बात ये है कि मोदी ने इस इलेक्शन शो में पाकिस्तान की खिंचाई की, वहां के हालात को लेकर तीखे कमेंट किए। पाकिस्तान के लोगों को मोदी का अंदाज़-ए-बयां पंसद आया।

Written By: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Updated on: May 29, 2024 6:35 IST
Rajat Sharma Blog, Rajat Sharma Blog Latest, Rajat Sharma- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।

आजकल पाकिस्तान में हर जगह इंडिया टीवी पर मेरे इलेक्शन शो में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जवाब की चर्चा हो रही है। इस शो में नरेन्द्र मोदी ने पाकिस्तान के बारे में जो कुछ कहा, जिस तरह से पाकिस्तान के एटम बम पर जवाब दिया, चन्द्रयान मिशन की बात की, उसकी पाकिस्तान के सोशल मीडिया में ज़बरदस्त चर्चा हो रही है। इस इलेक्शन शो की क्लिप्स पाकिस्तान में ट्रैंड कर रही हैं, वहां के यूट्यूबर्स इस शो पर वीडियो बना रहे हैं, उन्हें ज़बरदस्त हिट्स मिल रहे हैं। हैरानी की बात ये है कि मोदी ने इस इलेक्शन शो में पाकिस्तान की खिंचाई की, वहां के हालात को लेकर तीखे कमेंट किए। पाकिस्तान के लोगों को मोदी का अंदाज़-ए-बयां पंसद आया। पाकिस्तान से मुझे मैसेज, मेल्स आए जिनमें इस शो को लेकर कमेंट किए गए। इस शो में मैंने प्रधानमंत्री मोदी से पाकिस्तान के परमाणु बम और मिशन चंद्रयान की बात की। इस पर मोदी ने कहा कि पाकिस्तान के लिए झंडे पर चांद काफी हैं लेकिन मुझे भारत का झंडा चांद पर पहुंचाना था, वो पहुंचा दिया। मोदी के इस जवाब पर पाकिस्तान के लोग खूब रिएक्ट कर रहे हैं। पाकिस्तान के झंडे पर चांद, और चांद पर भारत का झंडा लहराने की जो बात मोदी ने कही थी, वो तथ्यात्मक दृष्टि से बिल्कुल सही है। यही वजह है कि पाकिस्तानियों को ये जवाब बुरा नहीं लग रहा।

पाकिस्तान के लोगों का कहना है कि मोदी ने तो आइना दिखाया है, उसमें बुरा मानने की क्या बात है। वैसे मज़ेदार बात ये है कि भारत के मिशन चंद्रयान की सफलता के बाद पाकिस्तान ने भी चीन के साथ मिलकर अपना मिशन मून शुरू किया है। लेकिन इस मिशन की सच्चाई क्या है, वो पाकिस्तान का बच्चा-बच्चा जानता है। पाकिस्तानी सोशल मीडिया पर कह रहे हैं कि चीन के इन मिशन में सिर्फ चीनी वैज्ञानिक नज़र आ रहे हैं, एक भी पाकिस्तानी नज़र नहीं आ रहा है। चीन के स्पेसक्राफ्ट पर चीनी भाषा में लिखा हुआ है, न पाकिस्तान का झंडा है, न पाकिस्तान के बारे में कुछ लिखा हुआ है। दरअसल इसी महीने चीन का चांग-ई-6 यान जब चंद्रमा के उस पार पहुंचा तो उसने एक काफी छोटा-सा पाकिस्तानी उपग्रह छोड़ा जिसने चांद की तस्वीरें भेजी। लेकिन ये सारा मिशन चीन का था।

अब आता हूं, मेरे इलेक्शन शो पर, मैने प्रधानमंत्री मोदी से पूछा कि कांग्रेस के एक नेता ने कहा है कि हमें पाकिस्तान से डर कर रहना चाहिए, क्योंकि उसके पास एटम बम है। ये था मोदी का जवाब – “वो ताकत तो मैं खुद लाहौर जाकर चेक करके आया हूं। मैं बिना किसी सुरक्षा जांच के लाहौर में उतरा। वहां पर एक रिपोर्टर रिपोर्टिंग कर रहा था.. हाय अल्लाह तौबा..हाय अल्लाह तौबा.. ये बिना वीजा कैसे आ गए.. मैं बोला, ये मेरा ही देश था यार किसी जमाने में..।“ मज़े की बात ये है कि मोदी ने जिस पाकिस्तानी रिपोर्टर का जिक्र किया, जो टीवी पर चिल्ला कर कह रहा था कि तौबा तौबा मोदी के साथ 120 लोग बिना वीज़ा के पाकिस्तान में दनदनाते हुए घूम रहे हैं, तो पाकिस्तान के यूट्यूबर्स उस रिपोर्टर की क्लिप भी खोज लाए जिसका जिक्र मोदी ने इलेक्शन स्पेशल शो में किया। खास बात ये है कि मोदी के साथ इस इलेक्शन शो को जितने गौर से भारत में लोगों ने सुना, उतने ही ध्यान से पाकिस्तानियों ने भी देखा। मोदी की बात सुनने के बाद पाकिस्तान के लोगों ने भी माना कि पिछले 10 साल में भारत ने इतनी तरक्की की है, कि वह अब पाकिस्तान से कई गुना आगे निकल गया है। 

पाकिस्तान के लोगों ने नरेंद्र मोदी के साथ मेरा शो काफी मज़े लेकर देखा, वहां के टीवी चैनल्स ने मोदी के इस शो को लेकर अपने कई शो क्रिएट कर लिए लेकिन कुछ बातें नोट करने वाली हैं। पाकिस्तान के हुक्मरां, वहां के नेता मोदी की मुखालफत करते हैं लेकिन पाकिस्तान की पब्लिक कहती है कि अगर उनके पास भी मोदी जैसा लीडर होता तो काफी तरक्की हो जाती। पाकिस्तान के लीडर राहुल गांधी की तारीफ करते हैं, कांग्रेस के सत्ता में आने की दुआ करते हैं लेकिन वहां कि पब्लिक मोदी के काम की जमकर तारीफ करती है। मणिशंकर अय्यर ने कहा था कि पाकिस्तान से डरना चाहिए क्योंकि उसके पास एटम बम है। इसके जवाब में मोदी ने कहा कि पाकिस्तान के एटम बम में कोई दम नहीं है। कुछ साल पहले मरहूम पाकिस्तानी पत्रकार तारेक फतेह ने ‘आप की अदालत’ में कहा था कि पाकिस्तान के एटम बम से डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि उसमें फलूदा भरा हुआ है। आज भी पाकिस्तान में एटम बम और भारत के चंद्रयान को लेकर कई तरह के मज़ाक होते हैं, पाकिस्तान के लोग अपने हुक्मरां पर खूब हंसते हैं। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 27 मई, 2024 का पूरा एपिसोड

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement