1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. क्या अग्निपथ स्कीम का रीव्यू करेगी सरकार? रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बुलाई अहम बैठक

Rajnath Meeting on Agneepath: क्या अग्निपथ स्कीम का रीव्यू करेगी सरकार? रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बुलाई अहम बैठक

Rajnath Meeting on Agneepath:  आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अहम बैठक बुलाई है, जिसमें सेना के तीनों अंगों के प्रमुख हिस्सा लेंगे। सरकार इस मीटिंग में अग्निपथ योजना पर बात करेगी। साथ ही युवाओं को समझाने के प्रयासों पर भी चर्चा हो सकती है। 

Deepak Vyas Written by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 18, 2022 8:27 IST
Rajnath Singh- India TV Hindi
Image Source : ANI FILE PHOTO Rajnath Singh

Highlights

  • बैठक में सेना के तीनों अंगों के प्रमुख होंगे शामिल
  • डैमेज कंट्रोल में जुटी सरकार, बढ़ाई आयुसीमा
  • वायुसेना में भर्ती प्रक्रिया 24 जून से

Rajnath Meeting on Agneepath: अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में खासकर बिहार में काफी आक्रोश है। लगातार तीन दिनों से बिहार में छात्रों और छात्रों से जुड़े संगठनों ने हिंसक प्रदर्शन कर इस स्कीम पर अपना विरोध और आक्रोश जताया है। इस दौरान ट्रेनों में आगजनी, तोड़फोड़ की हिंसक घटनाएं हुईं। छात्रों के विरोध को देखते हुए आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अहम बैठक बुलाई है, जिसमें सेना के तीनों अंगों के प्रमुख हिस्सा लेंगे। सरकार इस मीटिंग में अग्निपथ योजना पर बात करेगी। साथ ही युवाओं को समझाने के प्रयासों पर भी चर्चा हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बैठक आज सुबह 11.30 होगी। इसमें थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरिकुमार और वायुसेना प्रमुख वीआर चौाधरी शमिल होंगे। 

डैमेज कंट्रोल में जुटी सरकार

केंद्र सरकार छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बीच डैमेज कंट्रोल में जुटी है। यही कारण है कि अग्निपथ योजना में आयुसीमा और बढ़ा दी है। सरकार ने उम्मीदवारों की आयु 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी है। हालांकि यह आयु सीमा इसी वर्ष के लिए बढ़ाई गई है। इसके बावजूद छात्रों का विरोध प्रदर्शन नहीं रुक रहा है। आज विभिन्न छात्र संगठनों ने ​इस कारण बिहार बंद का ऐलान किया, जिसका कई राजनीतिक दलों ने भी समर्थन किया है। 

वायुसेना में भर्ती प्रक्रिया 24 जून से 

विरोध प्रदर्शन के बीच वायुसेन प्रमुख ने बताया कि अग्निपथ योजना के तहत एअरफोर्स 24 जून से अग्नि​वीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा।  वहीं थलसेना भी अग्निवीरों की भर्ती के लिए शुरुआती अधिसूचना जारी कर जल्द इसकी प्रक्रिया की औपचारिक रूप से शुरुआत कर देगी। इसी ​तरह नौसेना भी एक सप्ताह के अंदर भर्ती के अधिसूचना जारी कर देगी।