Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के चलते 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी, केंद्र सरकार ने किया ऐलान

केंद्र सरकार ने अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है। इस दिन दोपहर 2.30 बजे तक केंद्र सरकार के कार्यालय और संस्थान बंद रहेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: January 18, 2024 16:01 IST
प्राण प्रतिष्ठा...- India TV Hindi
Image Source : AP प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयार आयोध्या का राम मंदिर

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के चलते 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है। केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी ऑफिस मेमोरेंडम के मुताबिक कर्मचारियों की भावना और भारी अनुरोध के चलते केंद्र सरकार ने 22 जनवरी 2024 को दोपहर 2:30 बजे तक सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों में आधे दिन की छुट्ठी की घोषणा की है।

यूपी, एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भी छुट्टी का ऐलान

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनेवाली है और इसका जश्न पूरे देश में मनाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने पहले ही इस अवसर पर छुट्टी का ऐलान कर दिया है। अब केंद्र सरकार ने भी अपने सभी कार्यालयों और संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है।

दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे केंद्र सरकार के संस्थान

बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला की नई मूर्ति का 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह सोमवार 22 जनवरी को संपन्न होना है। यह समारोह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जाना तय है। कार्मिक मंत्रालय ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों को जारी आदेश में कहा, “अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाया जाएगा। इस उत्सव में कर्मचारी भाग ले सकें, इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि पूरे भारत में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी 2024 को दोपहर ढाई बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।”

केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि यह फैसला लोगों के जबर्दस्त उत्साह को देखते हुए लिया गया है। उन्होंने कहा, “इसे लेकर देशभर में जनता की काफी मांग थी। 22 जनवरी को केंद्र सरकार के कार्यालयों को आधे दिन के लिए बंद करने का फैसला जनभावनाओं को देखते हुए लिया गया है।”

आज गणेश पूजन और वरुण पूजन

इस बीच राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान का क्रम आज भी जारी है। आज गणेश पूजन और वरुण पूजन किया जा रहा है। इससे पहले रामलला की मूर्ति को बुधवार रात गर्भगृह के अंदर लाया गया । 121 पुजारियों को उनके पूजा कार्य सौंपे जाएंगे और मंदिर परिसर में गर्भगृह के बाहर वास्तु पूजा होगी। आज प्रतिमा को पानी में रखा जाएगा जिसे "जलाधिवास" कहा जाता है। अनुष्ठान 21 जनवरी तक जारी रहेंगे। राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे शुरू होगी और इसके दोपहर एक बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement