Thursday, March 28, 2024
Advertisement

'Rashtrapatni' row: राष्ट्रपति मुर्मू पर अधीर रंजन ने किया था विवादित बयान, मध्य प्रदेश में हुई FIR दर्ज

'Rashtrapatni' row: भारतीय जनता पार्टी के एक नेता की शिकायत पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी के लिए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ मध्य प्रदेश में एफआईआर दर्ज की गई है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: July 31, 2022 20:27 IST
FIR lodged against Adhir Ranjan Chowdhury in Madhya Pradesh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO FIR lodged against Adhir Ranjan Chowdhury in Madhya Pradesh

Highlights

  • ‘राष्ट्रपत्नी’ वाली टिप्पणी पर चौधरी की मुश्किलें बढ़ीं
  • बयान को लेकर मध्य प्रदेश में FIR हुई दर्ज
  • डिंडोरी कोतवाली से FIR दिल्ली ट्रांसफर की गई

'Rashtrapatni' row: भारतीय जनता पार्टी के एक नेता की शिकायत पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी के लिए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ मध्य प्रदेश में एफआईआर दर्ज की गई है। एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को बताया कि डिंडोरी पुलिस थाने में अलग-अलग समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने सहित भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज प्राथमिकी को कार्रवाई के लिए नई दिल्ली के थाना संसद मार्ग में भेज दिया गया है। 

डिंडोरी कोतवाली से FIR दिल्ली ट्रांसफर

मध्य प्रदेश की डिंडोरी कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी सी के सिरामे ने कहा कि मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश धुर्वे की शिकायत पर अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 (ए) (1) और 505 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘प्राथमिकी को डिंडोरी के पुलिस अधीक्षक संजय सिंह ने अवलोकन और जांच के लिए दिल्ली पुलिस को ट्रांसफर कर दिया है।’’ सिंह ने रविवार को मीडिया को बताया कि चूंकि यह घटना नई दिल्ली में हुई थी, इसलिए प्राथमिकी को कार्रवाई के लिए नई दिल्ली के थाना संसद मार्ग में भेज दिया गया है। अपनी शिकायत में धुर्वे ने दावा किया कि चौधरी की टिप्पणी से आदिवासियों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। 

‘राष्ट्रपत्नी’ वाली टिप्पणी के लिए राष्ट्रपति से माफी मांगी
गौरतलब है कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से अपनी उस टिप्पणी के लिए माफी मांग ली, जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहकर संबोधित किया था। उन्होंने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिये भूलवश एक गलत शब्द का इस्तेमाल किया। चौधरी ने कहा, ‘‘मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यह जुबान फिसलने से कारण हुआ। मैं माफी मांगता हूं और आपसे आग्रह करता हूं कि आप इसे स्वीकार करें।’’ चौधरी द्वारा राष्ट्रपति ‘‘राष्ट्रपत्नी’’ कहकर संबोधित किए जाने को लेकर बृहस्पतिवार को बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया था। बता दें कि इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस ने एक-दूसरे पर तीखे प्रहार किये और संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही भी बाधित हुई थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement