Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

देश के इन राज्यों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट, अगले पांच दिनों तक गर्मी से नहीं मिलेगी कोई राहत

देश के एक बड़े हिस्से में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन प्रचंड गर्मी का सितम जारी रहा। इस बीच अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम कार्यालय ने कुछ राज्यों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 21, 2024 23:21 IST
देश के इन राज्यों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट- India TV Hindi
Image Source : PTI(FILE) देश के इन राज्यों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट

देश में भीषण गर्मी का दौर जारी है। हर अगले दिन गर्मी अपने प्रचंड रूप का विस्तार करती जा रही है। इस बीच अगले पांच दिनों तक कुछ राज्यों में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। इन राज्यों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के नाम शामिल हैं।  मौसम कार्यालय ने इन राज्यों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। साथ मौसम कार्यालय ने "कमजोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल" की आवश्यकता पर बल दिया है। मौसम कार्यालय के मुताबिक इस अवधि के दौरान हिमाचल प्रदेश की निचली पहाड़ियों में अत्यधिक गर्मी का दौर जारी रहेगा, जो मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से बचने के लिए लोगों के सुरक्षित आश्रय स्थल रहे हैं। 

कई हिस्सों में मंगलवार को तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा 

राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, जिससे दैनिक जीवन प्रभावित हुआ और कई लोगों ने दोपहर में घर के अंदर ही रहना पसंद किया। गुजरात के कुछ हिस्सों में भी लोगों को प्रचंड गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। हरियाणा के सिरसा में मंगलवार को पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और यह देश में सबसे गर्म स्थान रहा। दिल्ली में, पिछले दिनों की तुलना में तापमान में कुछ गिरावट आई, लेकिन यह सामान्य से तीन से पांच डिग्री अधिक रहा।

दिल्ली में बिजली की मांग 8,000 मेगावाट से अधिक हो जाने का अनुमान 

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की अधिकतम मांग मंगलवार दोपहर 7,717 मेगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, क्योंकि घरों और कार्यालयों में एयर कंडीशनर का उपयोग बढ़ गया। उन्होंने बताया कि बिजली की मांग के 8,000 मेगावाट से अधिक हो जाने का अनुमान है, जो इस गर्मी में लगभग 8,200 मेगावाट तक पहुंच जाएगी। दिल्ली में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों ने मांग की कि राष्ट्रीय राजधानी में चुनाव के दिन गर्मी से बचने के लिए मतदान केंद्रों पर कूलर, पंखे, पीने का ठंडा पानी और डॉक्टर उपलब्ध कराए जाएं।

न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री बढ़ने का अनुमान 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चिलचिलाती गर्मी से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि अगले चार से पांच दिन में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि होने का अनुमान है। 

ये भी पढ़ें- डॉक्टर बनने के लिए सबसे छोटा कोर्स कौन सा है? 

एक ऐसा अनोखा रेलवे स्टेशन जो दो राज्यों में बटा है
 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement