Monday, April 29, 2024
Advertisement

Tiger Safari India: सफारी करते समय बाघ क्यों नहीं करते हैं हमला, क्या आपने कभी सोचा है?

Tiger Safari India: आप में से कई ऐसे होंगे जो प्राकृतिक जगहों पर घूमना पसंद करते हैं तो कुछ ऐसे भी होंगे जिन्हें धार्मिक स्थलों पर जाकर बहुत शांति मिलेगी, कई ऐसे भी होंगे जो एडवेंचर में सबसे ज्यादा रुची रखते हैं और इस एडवेंचर में एक एक्टिविटी आती है

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: August 31, 2022 17:00 IST
Tiger Safari India- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tiger Safari India

Highlights

  • बाघों के अलावा, आप यहाँ अन्य जानवरों को भी देख सकते हैं
  • राजस्थान में रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान 1300 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है
  • जानवर जन्म से ही इतने घने जंगल में रहते हैं

Tiger Safari India: आप में से कई ऐसे होंगे जो प्राकृतिक जगहों पर घूमना पसंद करते हैं तो कुछ ऐसे भी होंगे जिन्हें धार्मिक स्थलों पर जाकर बहुत शांति मिलेगी, कई ऐसे भी होंगे जो एडवेंचर में सबसे ज्यादा रुची रखते हैं और इस एडवेंचर में एक एक्टिविटी आती है। यह एक वाइल्ड सफारी है, जिसे करने का सपना हर कोई देखता है। ऐसी जगहों पर घूमने के लिए हमें 1 से 2 दिन का समय चाहिए, जहां आप और आपका परिवार आराम से रोमांचकारी गतिविधियां कर सकें। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इतनी खुली जीप में जंगल सफारी करना वाकई सुरक्षित है या नहीं? आइए आज इस लेख के जरिए समझते हैं कि खुली जीप में जंगल सफारी करना सुरक्षित है या नहीं।

गाइड करते हैं मदद 

खुली जीप सफारी में पर्यटकों के साथ हमेशा एक ड्राइवर और एक गाइड होता है। खुली जीप का उपयोग करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि जब आप जंगल सफारी के लिए जाते हैं, तो आप उस जगह के हर कोण, हर जानवर को अच्छी तरह से देख सकते हैं। जंगल सफारी करते समय, गाइड जीप में खड़े होते हैं और आस-पास के जानवरों को दिखाने में आपकी मदद करने के लिए चारों ओर देखते हैं। साथ ही एक खुली जीप भी अच्छे नेविगेशन में मदद करती है। 

बाघों को परेशान करना पड़ता है भारी 
भारत में खुली जीप सफारी तभी सुरक्षित है जब आप कार में आराम से बैठे हों और जानवरों को शांति से देख रहे हों। आमतौर पर जानवर विपरीत दिशा में खड़े होते हैं और अगर उन्हें कोई वाहन आता हुआ सुनाई देता है, तो वे या तो भाग जाते हैं, या किसी और दिशा में आगे बढ़ने लगते हैं। आप इन्हें घूमते हुए आराम से देख सकते हैं। जानवर जन्म से ही इतने घने जंगल में रहते हैं, तब से वे वाहन को देख रहे हैं, इसलिए उन्हें वाहन के पास जाने या लोगों से मिलने की कोई इच्छा नहीं है। आपको बस इतना करना है कि जंगल के नियमों का पालन करें और कोशिश करें कि उन्हें नुकसान न पहुंचे। भारत में कई राष्ट्रीय उद्यान हैं जो भारत में जीप सफारी की पेशकश करते हैं, उनमें से कुछ कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान और रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान हैं। 

फोटोग्राफी के लिए फेमस है ये जगह 
राजस्थान में रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान 1300 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, जो बाघों की घटती आबादी के लिए जाना जाता है। यहां आपको राजसी जानवरों और उनके प्राकृतिक आवास को देखने का मौका मिलता है। बाघों के अलावा, आप यहाँ अन्य जानवरों को भी देख सकते हैं जैसे सुस्त भालू, जंगली बोर्ड, मॉनिटर छिपकली, भारतीय गिरगिट, भारतीय उड़ने वाली लोमड़ी और सांभर। राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव फोटोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों के लिए प्रसिद्ध है। 

किस तरह के जानवर पाए जाते हैं?
भारत के सबसे प्रसिद्ध पार्कों में से एक, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क एशिया का पहला राष्ट्रीय उद्यान है। पार्क का नाम प्रसिद्ध बाघ शिकारी और खोजकर्ता जिम कॉर्बेट के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने इस क्षेत्र में केवल आदमखोर बाघों का शिकार किया था। उनके जाने के बाद बाघों को विलुप्त होने से बचाने के लिए पूरे क्षेत्र को राष्ट्रीय उद्यान में बदल दिया गया था। जिम कॉर्बेट में घूमने के लिए 4 जोन हैं - ढिकाला, झिरना, बिजरानी और दुर्गा देवी। आप बंगाल टाइगर, चीतल, हिरण, एशियाई हाथी और काला भालू, ऊदबिलाव, घड़ियाल, गोल्डन ओरियोल और पक्षियों की कई प्रजातियों को भी देख सकते हैं। 

पहुंचते हैं दुनियाभर के लोग
रुडयार्ड किपलिंग द्वारा लिखित प्रसिद्ध कहानी 'मोगली' में चित्रित होने के बाद से कान्हा राष्ट्रीय उद्यान ने दुनिया भर के लोगों को आकर्षित किया। आप यहां तेंदुए, भालू, अजगर और हाथी जैसे जानवरों को देख सकते हैं। पार्क को चार जोन में बांटा गया है- कान्हा, सराही, किसली और मुक्की जोन। इस पार्क में घूमना निश्चित रूप से आपको मोगली की किताबों में देखे गए चित्रों की याद दिलाएगा। महाराष्ट्र में ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। राष्ट्रीय उद्यान में एक झील है जो विशाल पहाड़ियों और सुंदर जंगलों से घिरी हुई है। राष्ट्रीय उद्यान की प्रमुख विशेषता झील है, जो कई जानवरों के लिए पानी का काम करती है और इस जगह को एक प्रसिद्ध जंगल सफारी के रूप में भी जाना जाता है। यहां आपको भौंकने वाले हिरण और लकड़बग्घा भी दिखाई देंगे। रात में ट्रेन से सफर करने के लिए मशहूर हैं देश की ये 5 जगहें, छुट्टियां खत्म होने से पहले बच्चों के साथ जाएं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement