Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दो साल बाद हज यात्रा पर जा सकेंगे भारतीय, सऊदी सरकार ने इतने लोगों का कोटा किया तय

सऊदी अरब की सरकार ने भारत को सूचित किया है कि इस साल भारतीय नागरिक हज यात्रा कर सकेंगे, हालांकि कोविड संबंधी नियमों के चलते उसने हज कोटे को सीमित करके 79,237 कर दिया है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 16, 2022 13:19 IST
Muslim pilgrims circumambulate the Kaaba, the cubic building at the Grand Mosque, in Mecca, Saudi Ar- India TV Hindi
Image Source : AP NEWS Muslim pilgrims circumambulate the Kaaba, the cubic building at the Grand Mosque, in Mecca, Saudi Arabia.

Highlights

  • इस साल हज यात्रा कर सकेंगे भारतीय नागरिक
  • कोविड के चलते हज कोटे को रखा गया सीमित
  • 65 साल से कम उम्र के लोग ही कर सकेंगे यात्रा

नई दिल्ली। सऊदी अरब की सरकार ने भारत को सूचित किया है कि इस साल भारतीय नागरिक हज यात्रा कर सकेंगे, हालांकि कोविड संबंधी नियमों के चलते उसने हज कोटे को सीमित करके 79,237 कर दिया है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सऊदी अरब की सरकार ने भारतीय पक्ष को बताया कि इस साल 65 साल से कम उम्र के लोग ही हज यात्रा कर सकेंगे। 

अधिकारियों के मुताबिक, हज 2022 के लिए भारत का हज कोटा 79,237 हज यात्रियों का तय किया गया है। इसमें से 56,601 हज यात्री भारतीय हज समिति के माध्यम से हज पर जाएंगे तो 22,636 हज यात्री निजी टूर ऑपरेटर के जरिये जाएंगे। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज के लिए तैयारियां पूरी हैं और हज ड्यूटी पर तैनात होने वाले लोगों के साक्षात्कार का काम भी पूरा हो गया है। 

अधिकारियों ने बताया कि सऊदी अरब सरकार की ओर से तय नियमों के मुताबिक, हज यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच कराना और टीके की दोनों खुराक लेना जरूरी है। इस बार दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ, अहमदाबाद, बेंगलुरू, श्रीनगर, गुवाहाटी और कोच्चि के तौर पर 10 प्रस्थान स्थल (इम्बारकेशन प्वाइंट) तय किए हैं। पहले 21 प्रस्थान स्थल होते थे। कोरोना महामारी के मद्देनजर सऊदी अरब की ओर से सिर्फ स्थानीय लोगों को सीमित संख्या में हज की अनुमति दिए जाने के कारण पिछले साल भारतीय हज यात्री हज यात्रा पर नहीं जा सके थे। 

दो साल के अंतराल के बाद भारतीय हज यात्री हज पर जा सकेंगे। साल 2020 में भी कोरोना महामारी के कारण सऊदी सरकार ने दूसरे देशों से आग्रह किया था कि वे अपने हज यात्रियों को नहीं भेजें ,जिस कारण भारत से हज यात्री नहीं जा सके थे। सामान्य दिनों में भारतीय हज समिति और निजी टूर ऑपरेटरों के जरिए हर साल करीब दो लाख लोग भारत से हज यात्रा पर जाते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement