Monday, April 29, 2024
Advertisement

Beware of Cyber Fraud: 200 रुपये के चक्कर में चले गए 8 लाख, जानें कैसे फर्जी 'महाराजा थाली' की शिकार हुई महिला

Beware of Cyber Fraud: आज कर स्कैम करने के कई तरीके आ गए हैं। आम आदमी कब कैसे शिकार हो जाए नहीं पता होता है। अब महाराजा थाली के नाम पर एक महिला के साथ स्कैम हो गया है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 21, 2022 21:29 IST
Beware of Cyber Fraud- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Beware of Cyber Fraud

Highlights

  • 27 बार लेन-देन किया
  • मैसेज में एक लिंक आया
  • उसने हर डिटेल्स को भर दिया

Beware of Cyber Fraud: साइबर अपराधी त्योहारों को देखते हुए लुटने की योजना त्योहारों के मुताबिक ही बना दिया है। अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो सावधान हो जाइए। अब साइबर अपराधियों ने मार्केट में एक नई तकनीक लेकर आए हैं। इस तकनीक के जरिए सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले लोगों को शिकार बनाया जा रहा है। आइए जानते हैं कि कैसे साइबर अपराधी लोगों को चूना लगा रहे हैं। गुरुवार के दिन एक घटना महाराष्ट्र से देखने को मिला है। 

महाराजा थाली के नाम पर स्कैम 

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं तो आपने देखा होगा कि बंपर ऑफर बहुत ज्यादा दिखता है। कुछ तो ऐसे ऑफर होते हैं कि आप उस लिंक पर क्लिक करने पर मजबुर हो जाते हैं। जैसे महाराष्ट्र की रहने वाली एक महिला हो गई। मुंबई की एक महिला के साथ महाराजा थाली के नाम पर स्कैम कर लिया गया। आमतौर पर महाराजा थाली की कीमत 1200-1500 रुपये होते हैं लेकिन महिला को ऑफर के माध्यम महज 200 रुपये में मिल रहा था।

आसानी भर दिया बैंक डिटेल्स

आप समझ सकते हैं कि ऑफर की लालच में इंसान कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाता है। वैसे ही महिला ऑफर देखते ही खुद को रोक नहीं पाई। उसने थाली ऑर्डर करने के लिए लिंक पर कर दिया है। लिंक पर क्लिक करते ही महिला से बैंक की डिटेल्स और फोन नंबर मांगी गई। उसने जरा सा भी नहीं सोचा कि हमारे साथ स्कैम हो रहा है। महिला से जो मांगा गया, उसने हर डिटेल्स को भर दिया।

ऐसे किया फोन को हैक
महिला के डिटेल्स भरते ही उसे एक कॉल आया और फिर मैसेज में एक लिंक आया। जिसका प्रयोग वह अपने बैंक के साथ-साथ डेबिट कार्ड की डिटेल के लिए करती थी। साइबर अपराधी ने महिला को रिमोट-एक्सेस ऐप जो़हो डाउनलोड करने के बाद इंस्टाल किया। इसके बाद महिला की फोन अपराधी हैंडल करने लगा। जालसाज ने महिला के otp को पढ़ा फिर एक के बाद एक 27 बार लेन-देन किया। खाता से पैसे कटते ही महिला के होश उड़ गए। 

भागते हुए पहुंची बैंक 
वह तुरंत परेशान होते हुए बैंक पहुंची। जहां पर बैंक के कर्मचारियों ने पूरा मजरा को समझाया।महिला ने पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 419 और 420 के तहत मामला दर्ज किया। सूचना प्रौद्दोगिकी अधिनियम की धारा 66 सी और 66डी के तहत शिकायत दर्ज की गई है। 

  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement