Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी से बिजली-पानी के प्लांट ठप्प, 176 सड़कें बंद, यैलो अलर्ट जारी

जम्मू कश्मीर में बारिश और लैंडस्लाइड के कारण हाईवे नंबर 1 को ब्लॉग कर दिया गया है। बता दें कि यह कश्मीर घाटी से देश के बाकी हिस्सों को जोड़ने वाला एकमात्र राष्ट्रीय राजमार्ग है जो कि 270 किमी लंबा है जिसपर चट्टान गिरने से कैफेटेरिया मोड़ और दलवास के पास 200 से अधिक गाड़ियां फंस गई है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: February 10, 2023 22:46 IST
Snowfall in Himachal Pradesh- India TV Hindi
Image Source : PTI हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के अलग अलग इलाकों में लगातार बर्फबारी देखने को मिल रही है। यहां चार राष्ट्रीय राजमार्गों समेत 176 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया है। बता दें कि बीते 24 घंटे में 10 पानी के सप्लाई प्लांट और 470 बिजली के सप्लाई प्लांट्स बंद हो गए हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे तक तापमान में लगातार गिरावट जारी रहेगी। वहीं पहाड़ी-मैदानी इलाकों में बिजली गिरने को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया गया है। 

वहीं जम्मू कश्मीर में बारिश और लैंडस्लाइड के कारण हाईवे नंबर 1 को ब्लॉग कर दिया गया है। बता दें कि यह कश्मीर घाटी से देश के बाकी हिस्सों को जोड़ने वाला एकमात्र राष्ट्रीय राजमार्ग है जो कि 270 किमी लंबा है जिसपर चट्टान गिरने से कैफेटेरिया मोड़ और दलवास के पास 200 से अधिक गाड़ियां फंस गई है। इस रास्ते से मलबे को हटाने का काम जारी है और जल्द ही आवाजाही को फिर से शुरू किया जाएगा। 

लाहौल स्पीति का तापमान

बता दें कि लाहौल स्पीति, किन्नौर, चंबा, कुल्लू और किन्नौर में पिछले 24 घंटे के दौरान बर्फबारी देखने को मिली है। लाहौल स्पीति में सबसे कम तापमान शून्य से 3।5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। हिमाचल के दूसरे इलाकों में पारा बेहद कम बना हुआ है। कुकुमसेरी में शून्य से 1।3 डिग्री, कल्पा में -0।4 डिग्री, नारकंडा में -0।2 डिग्री, कुफरी में 2।2 डिग्री, मनाली में 2।6 डिग्री, डलहौजी में 1।9 डिग्री और शिमला में 5।5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। 

पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश

हिमाचल प्रदेश में मध्यम और कम ऊंचाई वाली पहाड़ियों पर लगातार रुक रुक कर बारिश देखने को मिल रही है। अलग अलग स्थानों पर अलग अलग मात्रा में बारिश देखने को मिल रही है। मनाली में 38 मिमी, भुंतर में 10।5 मिमी, रिकांग पियो में 5।5 मिमी, चंबा में 11 मिमी बारिश दर्ज की गई है। धर्मशाला, पालमपुर, मंडी, बिलासपुर में भी बारिश दर्ज की गई है। लाहौल स्पीति में बर्फबारी फिर से शुरू हो चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement