Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ओडिशा में कबूतर से करवाई जा रही थी जासूसी! मछुआरों ने पकड़कर पुलिस को सौंपा

जगतसिंहपुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) राहुल पीआर ने कहा कि कबूतर के पैरों से जुड़े उपकरणों की जांच के लिए राज्य फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला की मदद लेंगे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: March 09, 2023 8:39 IST
Spy pigeon, Spy pigeon Paradeep, Spy pigeon Odisha, Spy pigeon Camera- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मछुआरों ने कबूतर को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया।

पारादीप: आपने फिल्मों में कबूतरों को प्रेमी और प्रेमिका के संदेशों को इधर से उधर ले जाते हुए तो खूब देखा होगा, पर कबूतरों से जासूसी की खबरें शायद ही आपकी आंखों के सामने से कभी गुजरी होंगी। ओडिशा से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें बहुत संभव है कि कबूतर से जासूसी करवाई जा रही थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओडिशा के जगतसिंहपुर जिले के पारादीप तट के पास मछली पकड़ने वाली एक नाव से कैमरा और माइक्रोचिप से लैस एक कबूतर पकड़ा गया है। 

‘मछुआरों की नाव पर अकर बैठ गया था कबूतर’

कबूतर के साथ जिस तरह के उपकरण लगे मिले हैं, उन्हें देखकर पुलिस को संदेह है कि उसका इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जा रहा था। पुलिस ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कुछ दिन पहले मछुआरों ने समुद्र में मछली पकड़ते हुए कबूतर को अपनी नाव पर बैठे हुए पाया। उन्होंने उसे तुरंत पकड़ लिया और बुधवार को पारादीप में मरीन पुलिस को सौंप दिया। जगतसिंहपुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) राहुल पीआर ने बताया कि कबूतर की पशु चिकित्सकों द्वारा जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि कबूतर के पैरों से जुड़े उपकरणों की जांच के लिए राज्य फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला की मदद लेंगे।

Spy pigeon, Spy pigeon Paradeep, Spy pigeon Odisha, Spy pigeon Camera

Image Source : INDIA TV
कबूतर के पैरों में कुछ उपकरण लगाए गए थे।

‘साइबर एक्सपर्ट की मदद से लगाएंगे सच का पता’
एसपी ने कहा कि ऐसा लगता है कि कबूतर के पैरो में जो उपकरण लगे हैं वे कैमरा और माइक्रोचिप हैं। एसपी ने बताया कि ऐसा भी प्रतीत होता है कि पक्षी के पंखों पर स्थानीय पुलिस के लिए अज्ञात भाषा में कुछ लिखा गया है। उन्होंने कहा कि यह पता लगाने के लिए विशेषज्ञों की मदद भी ली जाएगी कि क्या लिखा गया है। वहीं, पारादीप के एएसपी ने भी कहा कि सच का पता लगाने के लिए साइबर एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि कबूतर के पैरों में जो उपकरण लगा है वह कैमरे की तरह दिख रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement