Sunday, April 21, 2024
Advertisement

भारतीय नौसेना होगी पहले से ज्यादा ताकतवर, बेड़े में शामिल होंगे 26 नेवी राफेल, थर-थर कांपेंगे दुश्मन

भारतीय नौसेना के लिए राफेल एक बड़ा वरदान साबित हो सकता है, जो दुश्मनों के खिलाफ एक बड़ा हथियार भी होगा। इसके बेड़े में शामिल होने से दुश्मन हमला करने से पहले बार-बार सोचेगा।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: July 15, 2023 7:56 IST
 Indian Navy 26- India TV Hindi
Image Source : PTI राफेल से बढ़ेगी ताकत

नई दिल्ली: भारत सरकार ने भारतीय नौसेना को नवीनतम पीढ़ी के लड़ाकू विमानों से लैस करने के लिए नौसेना राफेल के चयन की घोषणा कर दी है। भारतीय नौसेना के 26 राफेल, पहले से ही सेवा में मौजूद 36 राफेल में शामिल हो जाएंगे। इस बात की जानकारी डसॉल्ट एविएशन ने दी है। 

यह निर्णय भारत में आयोजित एक सफल परीक्षण अभियान के बाद आया है, जिसके दौरान नौसेना राफेल ने प्रदर्शित किया कि यह भारतीय नौसेना की परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करता है और इसके विमान वाहक की विशिष्टताओं के लिए पूरी तरह उपयुक्त है। ये जानकारी भी डसॉल्ट एविएशन की तरफ से आई है। 

भारत होगा मजबूत

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की ओर से इस प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया था। इसके नेवी में शामिल होने से ताकत के साथ-साथ सैन्य कौशल भी बढ़ेगा। भारतीय अधिकारियों जो कवायत शुरू की थी, उसी का ये परिणाम बताया जा रहा है। 

समंदर में इससे भारत की शक्ति कई गुना बढ़ जाएगी और भारत राफेल के दोनों एडिशन (एयर और नेवी) को अपने बेड़े में शामिल करने वाला एक शक्तिशाली देश होगा। गौरतलब है कि इंडियन एयरफोर्स के लिए पहले ही फ्रांस से 36 राफेल खरीदे जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: 

BSF को मिली बड़ी सफलता, बॉर्डर से पकड़ा पाकिस्तानी नागरिक, जवानों ने जो दरियादिली दिखाई, उसे जानकर करेंगे सैल्यूट

IMD Weather Update: मनाली में भीषण बारिश के बीच येलो अलर्ट जारी, फ्लैश फ्लड की संभावना

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement