Monday, April 29, 2024
Advertisement

Eid: आज नजर नहीं आया चांद, कब मनाई जाएगी ईद? मरकज़ी चांद कमेटी और जामा मस्जिद के इमाम ने बताया

मरकज़ी चांद कमेटी और जामा मस्जिद के इमाम ने बताया है कि ईद कब मनाई जाएगी। दरअसल आज ईद का चांद दिखाई नहीं दिया, जिसके बाद 11 अप्रैल को ईद मनाने का फैसला किया गया है।

Reported By : Vishal Pratap Singh, Shoaib Raza Written By : Rituraj Tripathi Updated on: April 09, 2024 20:34 IST
Eid- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC/PTI ईद उल फित्र की नमाज़ 11 अप्रैल को होगी

नई दिल्ली: ईद का इंतजार कर रहे लोगों को एक दिन और इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल आज यानी 9 अप्रैल को शव्वाल का चांद नहीं हुआ है। ऐसे में 30वां रोजा 10 अप्रैल को होगा और ईद 11 अप्रैल को होगी। मरकज़ी चांद कमेटी फरंगी महल के सदर, काजी-ए-शहार मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली इमाम ईदगाह, लखनऊ ने इस बात का ऐलान किया है।

उन्होंने कहा कि 9 अप्रैल 2024 को शव्वाल का चांद नहीं हुआ है। इसलिए कल (10 अप्रैल) 30वां रोजा है और ईद-उल-फित्र 11 अप्रैल 2024 को होगी। ईदगाह लखनऊ में ईद उल फित्र की नमाज़ 11 अप्रैल 2024 को सुबह 10 बजे होगी। 

दिल्ली के जामा मस्जिद के इमाम बुखारी ने क्या कहा?

दिल्ली के जामा मस्जिद के इमाम बुखारी ने ऐलान किया कि आज ईद का चांद नजर नहीं आया। 11 अप्रैल को देशभर में ईद का त्यौहार मनाया जाएगा।

मुस्लिम समुदाय का प्रमुख त्यौहार

ईद उल फित्र मुस्लिम समुदाय के सबसे प्रमुख त्योहारों में एक है। इसे एक महीने रोजे रखने के बाद मनाया जाता है। इसके पीछे ये कहा जाता है कि अल्लाह ने रमजान के 30 रोजे रखने पर इनाम के तौर पर खुशियों का पर्व ईद उल फित्र दिया। इसे मीठी ईद भी कहा जाता है।

ये भी पढ़ें: 

लोकसभा चुनाव 2024: क्या वाराणसी में PM मोदी के लिए मुश्किल पैदा कर पाएंगे कांग्रेस के अजय राय? जानें समीकरण

दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल की याचिका खारिज की, जेल में ही रहना होगा, जा सकते हैं सुप्रीम कोर्ट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement