Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

फिर बदलेगा मौसम, पहाड़ों पर 22 मई तक होगी बर्फबारी और बारिश, IMD ने जारी किया 'येलो अलर्ट'

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 18, 2023 23:31 IST
फिर बदलेगा मौसम, पहाड़ों होगी बर्फबारी और बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया 'येलो अलर्ट'- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फिर बदलेगा मौसम, पहाड़ों होगी बर्फबारी और बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया 'येलो अलर्ट'

Weather Update: देश के उत्तर और मध्य भारत के राज्यों में जोरदार गर्मी का आगाज हो गया है। हालांकि आसमान में बादल छाए रहने और हवा आंधी के कारण दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तापमान में हल्की सी कमी आई है। दिल्ली में अभी सामान्य से 4 डिग्री कम तापमान चल रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है।

हिमाचल के कई हिस्सों में हुई बारिश

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम कार्यालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 22 मई (सोमवार) तक बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने अनुमान व्यक्त किया है कि इस दौरान मध्य पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में 19, 20 और 22 मई को मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 

22 मई को हवा आंधी का येलो अलर्ट

मौसम कार्यालय ने 22 मई को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने और मेघगर्जना के साथ आंधी को लेकर 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है। हाल ही में राजस्थान के कई इलाकों में और दिल्ली एनसीआर में भी हवा आंधी आई थी। 

दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम

दिल्ली में गुरुवार के लिए कई स्थानों पर हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई। बदली मौसमी परिस्थितयों के चलते ही दिल्ली का अधिकतम तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस से करीब 4 डिग्री कम है। दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 21.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली का एफयूआई 149 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को समग्र 'वायु गुणवत्ता सूचकांक' (एक्यूआई) 149 रहा, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है। गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement