Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

देश के कई राज्यों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार, दिल्ली समेत इन जगहों पर बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत और दक्षिण भारत के राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है जबकि पूर्वोत्तर के राज्यों में आज झमाझम बारिश होगी। दिल्ली और राजस्थान में भी हल्की बारिश हो सकती है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 05, 2024 8:06 IST
देश के कई राज्यों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार - India TV Hindi
Image Source : ANI देश के कई राज्यों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार

नई दिल्लीः देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। दिन में लू भी चल रही है। मौसम विभाग ने ओडिशा, झारखंड, रायलसीमा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में गर्म हवाएं (हीटवेव) चलने की चेतावनी जारी की है। 

इन राज्यों में अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है। विदर्भ और तेलंगाना में भी लू चलने का अलर्ट है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में भी गर्मी का असर देखा जा रहा है। 

 

बिहार के नौ जिलों में पारा 40 डिग्री के पार

बिहार में बृहस्पतिवार को राज्य के नौ जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया। बक्सर जिले में सबसे अधिक तापमान 42.2 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं शेखपुरा में 42.1 डिग्री, औरंगाबाद में 41.5 डिग्री, बांका में 41 डिग्री, खगड़िया में 40.8 डिग्री, गोपालगंज में 40.6 डिग्री, भोजपुर और सीवान में 40.4 डिग्री और नवादा में 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी के अनुसार, कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर था, जिसमें रोहतास जिले का डेहरी (40 डिग्री सेल्सियस), जमुई (39.8 डिग्री), गया (39.6 डिग्री), मोतिहारी (39.5 डिग्री), मधुबनी (39.3 डिग्री), वाल्मिकीनगर (39 डिग्री) शामिल हैं। अगले दो-तीन दिनों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी।  

पूर्वोत्तर भारत में बारिश का अलर्ट

एक जहां लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं वहीं पूर्वोत्तर भारत में मौसम का मिजाज कई दिनों से बदला-बदला सा नजर आज रहा है। मौसम विभाग ने रात के समय पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से मणिपुर और दक्षिण-पूर्व असम और दक्षिण मेघालय के आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभावना जताई है।

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश

दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश हो सकती है। आकाश में बादल छाए रह सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार को दिल्ली में एक-दो स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। अगले तीन दिनों तक दिन के समय 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलने की संभावना है।  मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को सफदरजंग में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था।

राजस्थान में बारिश

राजस्थान के अनेक इलाकों में बीते चौबीस घंटे में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई इलाकों में आज व आने वाले एक दो दिन बादल छाए रहने तथा हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बीते 24 घंटे में राज्य के हनुमानगढ़, चुरू, झुंझुनू, सीकर व आसपास के क्षेत्र में बादलो की गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है। 5-6 अप्रैल को भी कुछ भागों में बादल छाए रहने व छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है।  

(भाषा इनपुट के साथ)
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement