Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दिल्ली-यूपी में बढ़ने वाली है गर्मी, 5 राज्यों में हीटवेब का अलर्ट, पूर्वोत्तर में बारिश-तूफान से बिगड़े हालात

IMD Weather Update Today: मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया है जबकि पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 02, 2024 7:52 IST
भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट - India TV Hindi
Image Source : AP भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट

नई दिल्लीः अप्रैल शुरू होते ही गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए दक्षिण भारत के कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने 4 अप्रैल तक आंध्र प्रदेश में लू चलने की भविष्यवाणी की है। रायलसीमा, कर्नाटक , महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और गंगीय पश्चिम बंगाल में अधिकतम तापमान 41-42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है।

यहां पर पड़ रही है भीषण गर्मी

कुरनूल में सोमवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री तो गुलबर्गा में 41.6  डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि महाराष्ट्र में मालेगांव, सोलापुर में 41-42 डिग्री के आसपास तापमान दर्ज किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में 41.5 डिग्री तो पश्चिम बंगाल के आसनसोल में 41.7 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

दिल्ली का मौसम कैसा रहेगा

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। वहीं, अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। अगले सात दिनों तक तापमान 33 से 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावनाएं हैं। इस दौरान लू चलने का कोई पूर्वानुमान नहीं है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में अगले चार दिनों के दौरान आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और तेज हवाएं चलेंगी। 

यूपी में बढ़ने वाली है गर्मी

उत्तर प्रदेश में भी अगले कुछ दिनों में तेज गर्मी पड़ने वाली है। लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार, इस साल प्रदेश में तेज धूप के साथ लू भी चलेगी। जून-जुलाई में भीषण गर्मी का असर देखने को मिलेगा। प्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। लखनऊ समेत कई जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया।

 पूर्वोत्तर के लिए बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’  

 
  मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के कई राज्यों के लिए भारी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश तेज बारिश हो सकती है। इन राज्यों में बिजली गरजने, भारी बारिश होने और 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं बहने का अनुमान है। वहीं सोमवार को असम, मिजोरम समेत पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भारी बारिश हुई। मिजोरम के कई हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण कई मकान और चर्च क्षतिग्रस्त हो गए। 

असम में चार लोगों की मौत, 53,000 प्रभावित

असम में आंधी-तूफान के साथ बारिश और बिजली गिरने से संबंधित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई जबकि 53,000 लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। दक्षिण सलमारा-मनकाचर जिले में रविवार रात ब्रह्मपुत्र में एक नाव पलटने से एक चार साल के बच्चे की मौत हो गई और दो लोग लापता हो गए, जबकि कछार, पश्चिम कार्बी आंगलोंग और उदलगुरी में तूफान और आकाशीय बिजली से संबंधित दुर्घटनाओं में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement