Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

यूपी समेत 7 राज्यों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, दिल्ली में दर्ज किया गया साल का सबसे गर्म दिन

Weather News Today: मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे के दौरान देश के कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। वहीं, राजस्थान और गुजरात में भीषण गर्मी पड़ रही है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 11, 2024 8:13 IST
7 राज्यों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट - India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI 7 राज्यों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

नई दिल्लीः दिल्ली समेत देश के राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी से गर्मी बढ़ गई है। राजस्थान, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस के बीच है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर हैं। 

बाड़मेर सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर में 42.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया जोकि उत्तर भारत में सबसे ज्यादा है। इसके बाद गुजरात का राजकोट सबसे गर्म स्थान रहा जहां पर 41.7 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। अहमदाबाद में 41.5, भुज और गांधीनगर में 41.1 और राजस्थान के जोधपुर में 41 और जैसलमेर में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां पर आज भी भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। 

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के साथ पड़ सकते हैं ओले

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे के दौरान देश के कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी राजस्थान में 13 अप्रैल को अलग अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 14 अप्रैल को बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं। पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में 11 और 12 अप्रैल को बारिश के साथ ओले पड़ने का अलर्ट है। 

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर-लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में 14 अप्रैल को अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा बर्फबारी की भी संभावना है। 

 दिल्ली में साल का अब तक का सबसे गर्म दिन  

दिल्ली के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 39.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस साल अब तक शहर का सबसे अधिक तापमान है। आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि दूसरा सर्वाधिक अधिकतम तापमान नौ मार्च को 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान इस मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक था, जबकि न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा तापमान

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एवं प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इस सप्ताह तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन फिलहाल लू चलने की कोई संभावना नहीं है क्योंकि दिल्ली में 13 और 14 अप्रैल को गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग कार्यालय ने दिल्ली में बृहस्पतिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।  

ये भी पढ़ेंः सूरज की तपिस ने छुड़ाया 'पसीना', 10 राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार, यहां पर बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement