Sunday, July 14, 2024
Advertisement

मौसम का ताजा अपडेट: ठंडी हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, IMD ने कुछ राज्यों में बारिश की दी चेतावनी

मौसम में तेजी से बदलाव दिख रहा है। पहाड़ों में हो रही बारिश और बर्फबारी के बाद चलने वाली बर्फीली हवाओं ने मैदानी राज्यों में सुबह और शाम ठिठुरन बढ़ा दी है। कुछ राज्यों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Edited By: Kajal Kumari
Published on: February 14, 2023 9:24 IST
weather latest update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मौसम का ताजा अपडेट

Weather Latest Update: पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में दिख रहा है। पहाड़ों में बर्फबारी के बाद आ रही बर्फीली हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर के अलावा कई राज्यों में ठंड और ठिठुरन बढ़ा दी है। बिहार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित कुछ राज्यों में न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री की गिरावट आई है। इन राज्यों में 13 फरवरी को न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया है कि एक पश्चिमी विक्षोभ के 14 फरवरी की रात को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है, जिसकी वजह से कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में आंधी और गरज के साथ हल्की छिटपुट बारिश और बर्फबारी की बहुत संभावना है।

पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

मौसम विभाग ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी से मैदानी इलाकों में तेज सतही हवा चलने की संभावना है जिससे उत्तर पश्चिम भारत में मौसम में बदलाव दिखाई देगा लेकिन 14 फरवरी के बाद आने वाले दिनों में मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की बहुत संभावना नहीं है और न्यूनतम तापमान में और अधिक गिरावट नहीं होगी ना ही घना कोहरा या शीत लहर की स्थिति होगी। विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में बारिश की संभावना है। 

इन राज्यों में गिरा तापमान, कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट

बता दें कि हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में न्यूनतम तापमान में पिछले 24 घंटों में 3-6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। 14 से 17 फरवरी, 2023 के दौरान कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के साथ ही अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है। 

दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब सहित देश के कई राज्यों में सुबह और शाम बर्फीली हवाओं के चलने से ठंड का एहसास हो रहा है, हालांकि दिन में धूप खिलने से अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है और लोगों को गर्मी लग रही है। शाम ढलते ही फिर से हवा में ठंडापन की वजह से ठंड लगती है। इस बदलते मौसम में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। मौसम विभाग के मुताबिक बर्फीली हवाओं के कारण मैदानी इलाकों मे पारा अभी और गिर सकता है।  विभाग ने बताया है कि मंगलवार को आसमान साफ रहेगा लेकिन हवा की रफ्तार तेज होगी जिससे ठिठुरन का एहसास होगा।  

ये भी पढ़ें :

Pulwama Terror Attack 4th Anniversary : पुलवामा हमले की चौथी बरसी आज, 40 जवानों की शहादत का भारत ने लिया बदला, पाकिस्तान को ऐसे सिखाया सबक

वरुण गांधी बोले- आवारा पशु सिर्फ किसानों का खेत नहीं खा रहे, बल्कि देश का भविष्य खा रहे हैं, ये बर्दाश्त नहीं

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement