Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weather Update: असम, गुजरात और महाराष्ट्र के बाद अब मध्यप्रदेश में भारी बारिश का हाई अलर्ट, जानें अन्य राज्यों का हाल

Weather Update: रविवार को मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया। तेलंगाना शनिवार से रेड अलर्ट पर है। असम, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है। मध्यप्रदेश में तेज बारिश के पूरे आसार हैं।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 12, 2022 8:42 IST
Heavy rains in many states of India- India TV Hindi
Image Source : PTI Heavy rains in many states of India

Highlights

  • देश के कई राज्यों में भारी बारिश ने मचाई तबाही
  • केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी
  • गुजरात में भारी बारिश से स्कूल-कॉलेज बंद

Weather Update: असम, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है। मध्यप्रदेश में बीते दो-तीन दिनों से रुक-रुक तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश के 33 जिलों में भारी बारिश के पूरे आसार हैं। उधर तेलंगाना में गोदावरी नदी ने दूसरे खतरनाक स्तर के निशान को पार कर लिया है। इस वजह से भद्राचलम में बाढ़ आने की आशंका है। कर्नाटक में भी हाई अलर्ट है। उधर, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में अभी भी बारिश नहीं हो रही है। इन राज्यों में चार दिन बाद बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

इन राज्यों में रेड अलर्ट

रविवार को मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया। तेलंगाना शनिवार से रेड अलर्ट पर है। यहां के मुख्यमंत्री  के चंद्रशेखर राव ने अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने को कहा है। साथ ही सीएम ने लोगों से घर में रहने की अपील की है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक गुजरात में भारी बारिश की संभावना जताई है। महाराष्ट्र के नासिक में गंगापुर बांध में तीन बार पानी छोड़ा गया इस वजह से आसपास के घरों में पानी भर गया है। महाराष्ट्र के रत्नागिरी समेत 4 जिलों में ऑरेंज और 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मध्यप्रदेश के तवा डेम का जलस्तर 3 फीट तक बढ़ गया है। नर्मदा के जलस्तर में भी दो से ढाई फीट की बढ़त हुई है। राजस्थान में हुई बारिश के बाद नदियां उफान पर हैं। चंबल में ज्यादा पानी आने से बांधों के गेट खोलने पड़े हैं। 

इन राज्यों में बारिश का इंतजार

सोमवार को दिल्ली-NCR में बारिश हुई, लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के कई इलाकों में लोगों को अभी भी बारिश का इंतजार है। इन राज्यों में उमस और गर्मी है। 13 जुलाई से बिहार के दक्षिण हिस्से में अधिकांश जगहों पर मानसून सक्रीय होने के आसार हैं जिससे मध्यम बारिश हो सकती है। यूपी में जून के आखिरी हफ्ते में मानसून ने दस्तक दी थी, लेकिन राज्य में लगातार बारिश नहीं हो रही है। धूप और उमस से लोग परेशान हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement