1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश में मॉनसून ने दी दस्तक, इन राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश के अनुमान, जान लें कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: देश में मॉनसून ने दी दस्तक, इन राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश के अनुमान, जान लें कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बारिश की भविष्यवाणी की है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग गरज के साथ छिटपुट या मध्यम वर्षा या तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना है। 

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: May 29, 2022 16:17 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Weather Update

Highlights

  • केरल में अगले कुछ दिन बारिश के अनुमान
  • लक्षद्वीप में 30 मई को हो सकती है भारी बारिश
  • बिहार-झारखंड में छिटपुट बारिश के आसार

Weather Update: मॉनसून का इंतजार खत्म हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून ने देश में दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विभाग ने इसकी पुष्टि की। विभाग की ओर से कहा गया कि 29 मई को मॉनसून ने केरल में दस्तक दे दी है, जबकि इसकी शुरुआत सामान्य तौर पर एक जून से होती है। इस प्रकार मॉनसून अपने सामान्य समय से तीन दिन पहले ही केरल में पहुंच चुका है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में मॉनसून केरल के बाकी इलाकों के साथ-साथ कर्नाटक और महाराष्ट्र की ओर भी बढ़ेगा। बता दें कि मॉनसून के आने से पहले केरल के अलग-अलग इलाकों में जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक केरल में मौसम ऐसा ही रहने वाला है। मौसम विभाग ने एक पखवाड़े पहले बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवात असानी के आधार पर पूर्वानुमान लगाया था कि इस बार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 27 मई तक केरल तट से टकरा सकता है, हालांकि इसके आने में दो दिन की देरी हुई।

अगले 5 दिनों तक हीटवेव चलने के आसार नहीं- मौसम विभाग

बता दें कि मॉनसून 16 मई को अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह पहुंच गया था। चक्रवात के शेष प्रभाव के चलते इसके आगे बढ़ने के आसार थे। हीटवेव को लेकर भी मौसम विभाग ने राहत दी है। विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों तक हीटवेव चलने के आसार नहीं है। वहीं, मॉनसून की दस्तक के साथ ही मौसम विभाग ने बारिश को लेकर भी भविष्यवाणी कर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, 29 मई से 1 जून के दौरान केरल में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, लक्षद्वीप में 30 मई को भारी बारिश हो सकती है। अगले चार से पांच दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ छिटपुट बारिश या तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है।

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बारिश की भविष्यवाणी की है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग गरज के साथ छिटपुट या मध्यम वर्षा या तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना है। आने वाले कुछ दिनों में पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक रूप से हल्की या मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 

वहीं, अगले 4 से 5 दिनों के दौरान देश भर में कोई महत्वपूर्ण हीटवेव की स्थिति नहीं होगी। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। इसी तरह अगले 2 दिनों के दौरान भारत के मध्य भाग में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी।