Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

UP में बारिश, दिल्ली में उमस से हाल-बेहाल, ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट-जानें मौसम का मिजाज

यूपी की राजधानी लखनऊ में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। ओडिशा सहित देश के कई राज्यों में बारिश होगी, वहीं कुछ राज्यों में बारिश का इंतजार रहेगा। जानें मौसम का मिजाज-

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: August 02, 2023 8:39 IST
weather update today- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी में बारिश, ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में बारिश होगी तो वहीं कुछ राज्यों को बारिश का इंतजार करना होगा। दिल्ली, यूपी, बिहार सहित कुछ राज्यों में बारिश रूक जाने से उमस से लोग पररेशान हैं। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी की राजधानी लखनऊ में आज बारिश होने से सुबह से मौसम सुहावना बना हुआ है। वहीं ओडिशा के आईएमडी के वैज्ञानिक एचआर विश्वास का कहना है, "अगले 2 दिनों में कई जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। अगले 24 घंटों में, उत्तरी ओडिशा के कई जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है। मछुआरों को चेतावनी दी गई है कि समुद्र में ना जाएं।" 

ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर, बलांगीर जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूल और आंगनबाड़ियां आज बंद रहेंगी, कलेक्टर और डीएम ने ये आदेश जारी किए हैं।

लखनऊ में झमाझम बारिश से बदला मौसम का मिजाज

यूपी की राजधानी लखनऊ में बुधवार की सुबह की शुरुआत झमाझम बारिश से हुई। मानसून के एक बार फिर सक्रिय होने के बाद ये पहली बारिश देखने को मिली है। मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में बुधवार को बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिससे कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। यूपी में 6 अगस्त तक बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के तटीय बांग्लादेश और निकटवर्ती गंगीय पश्चिम बंगाल में मोंगला (बांग्लादेश) के उत्तरपश्चिम के पास, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 160 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व और कोलकाता से 70 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में गहरा दबाव देखा गया। इसके आज सुबह तक गहरे दबाव के रूप में गंगीय पश्चिम बंगाल में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके बाद, इसके कमजोर होकर दबाव में बदलने और अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।विभाग ने कहा है कि उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी पर बना गहरा दबाव खेपुपारा के पूर्व में बांग्लादेश तट को पार कर गया है।

दिल्ली में हल्की बारिश, मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट

इस डीप डिप्रेशन के कारण दिल्ली में 3 अगस्त को कुछ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। बारिश की तीव्रता फिर से बढ़ेगी और 4 से 6 अगस्त के बीच राष्ट्रीय राजधानी में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश के रीवा, धनबाद, सागर, गुना, ग्वालियर, टीकमगढ़, शिवपुरी और श्योपुर के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, मुंबई में जैसे-जैसे निम्न दबाव का क्षेत्र कमजोर होगा और उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा, शहर में मानसून का प्रभाव कम हो जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement