Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Bank Holiday: 28 और 29 सितंबर, ईद-ए-मिलाद के अवसर पर कब है बैंक में छुट्टी; जानें पूरी डिटेल

ईद-ए-मिलाद के अवसर पर आज के दिन ज्यादातर हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। लेकिन कुछ जगहों पर बैंक में कल भी बैंक का हॉली डे रहेगा। अगर आप इन दिनों बैंक जानें की सोच रहे हैं तो ये लिस्ट एक बार जरूर देख लीजिए।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 28, 2023 12:30 IST
ईद-ए-मिलाद के मौके पर बैंक में कब है छुट्टी(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI(FILE) ईद-ए-मिलाद के मौके पर बैंक में कब है छुट्टी(सांकेतिक फोटो)

Bank Holiday: आज यानी 28 सितंबर 2023 को ईद-ए-मिलाद के मौके पर देशभर के बैंक बंद रहेंगे। लेकिन, भारत के कुछ हिस्सों में शुक्रवार यानी 29 सितंबर 2023 को मिलाद-ए-शेरिफ या पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन के कारण बैंक बंद रहेंगे। अगर आप लोगों इन दो दिनों में बैंक जा रहे हैं तो ये लिस्ट देख लीजिए, क्योंकि आपके शहर में भी बैंक बंद रह सकते हैं। 

किन राज्यों में 28 और 29 सितंबर को बंद रहेंगे बैंक 

गुरुवार को नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, मणिपुर, कर्नाटक, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और झारखंड में बैंक बंद रहेंगे। जबकि कल यानी 29 सितंबर शुक्रवार को सिक्किम, जम्मू और श्रीनगर में भी बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा, बुधवार (27 सितंबर) को जम्मू और केरल में बैंक बंद रहे।

क्या है ईद ए मिलाद 
ईद-ए-मिलाद, जिसे मिलाद-उन-नबी और मावलिद-उन-नबी के नाम से भी जाना जाता है, प्रमुख मुस्लिम त्योहारों में से एक है, जो पैगंबर मुहम्मद की जयंती का जश्न मनाता है। इस साल, ईद-ए-मिलाद 28 सितंबर को मनाया जाएगा। इसलिए 28 और 29 सितंबर को बैंक बंद रहेंगे।

बता दें कि लेन-देन करने, शेष राशि की जाँच करने और अन्य आवश्यक मौद्रिक कार्यों के लिए ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएँ उपलब्ध होंगी। बैंक की छुट्टियों का UPI, मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग जैसी डिजिटल सेवाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। ऐसे में अगर आपका कोई भी काम डिजिटली हो सकता है तो उस पर छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ेगा। आप अपना काम कहीं भी आराम से पूरा कर सकते हैं।

अक्टूबर में कितने दिन की बैंक हॉलीडे
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, अगले महीने यानी अक्टूबर  में कुल 15 दिनों से अधिक छुट्टियां होंगी। इसमें शनिवार और रविवार की भी छुट्टी सम्मलित है। 

 

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों को पांच दिन का अवकाश, जानिए क्या है इसकी वजह
GATE 2024 के लिए रेगुलर एप्लीकेशन प्रोसेस कल हो रहा खत्म, यहां डायरेक्ट लिंक करें आवेदन
 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement