Friday, February 23, 2024
Advertisement

VIDEO: भारत में कब से मिलेगा बुलेट ट्रेन का मजा? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर बताई बड़ी बात

भारत में अब जल्द ही बुलेट ट्रेन की स्पीड का मजा मिलने वाला है, इसके ट्रैक का काम तेजी से चल रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक वीडियो शेयर कर इसकी जानकारी दी है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: November 29, 2023 19:28 IST
bullet train in india- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारत में कब से चलेगी बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली: भारत में जल्द ही पहली बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी। इसके लिए बुलेट ट्रेन के ट्रैक - गुजरात में बिलिमोरा और सूरत के बीच 50 किमी के ट्रैक का काम अगस्त 2026 में पूरा हो जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को ट्वीट किया और बताया कि, क्योंकि उन्होंने देश के रेल नेटवर्क और सेवाओं में सुधार के लिए कई योजनाओं की घोषणा की। वैष्णव ने कवच प्रणाली के बारे में भी बात की - ट्रैक पर टकराव से बचाने के लिए एक स्वदेशी रूप से विकसित चेतावनी प्रणाली, के बारे में भी बताया, क्योंकि जून में ओडिशा के बालासोर में एक भयानक दुर्घटना के बाद सुर्खियों में आई थी, जिसमें लगभग 300 लोग मारे गए थे।

भारत में पहला बुलेट ट्रेन खंड, गुजरात में बिलिमोरा और सूरत के बीच 50 किलोमीटर का खंड, अगस्त 2026 में पूरा हो जाएगा, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को घोषणा की। वैष्णव ने ट्रैक पर टकराव से बचाव के लिए स्वदेशी रूप से विकसित चेतावनी प्रणाली कवच ​​प्रणाली पर भी चर्चा की।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाथियों और ट्रेनों के बीच टकराव को रोकने और देश के विभिन्न हिस्सों को बेहतर ढंग से जोड़ने के लिए और अधिक ट्रैक बनाने के लिए प्रौद्योगिकी - गजराज प्रणाली - पर भी अपडेट दिया। रेल मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में नई ट्रेनों की संख्या कोरोना महामारी से पहले की तुलना में बढ़ गई है, जिसमें 1,768 मेल/एक्सप्रेस सेवाओं से बढ़कर अब 2,124 हो गई है, और 5,626 उपनगरीय सेवाओं से बढ़कर अब 5,774 हो गई है। उन्होंने कहा कि इसी अवधि में यात्री ट्रेनों की संख्या 2,792 से बढ़कर 2,856 हो गई है। कुल मिलाकर, रेलवे ने 2022/23 में 640 करोड़ यात्रियों को सेवा दी और 23/24 का लक्ष्य 750 करोड़ है।

रेल मंत्री ने ट्वीट कर बताया

​वैष्णव ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य के वलसाड, नवसारी, सूरत, वडोदरा और आनंद जिलों में पूर्ण किए गए पुल को दिखाया गया है।

बुलेट ट्रेन के बारे में अश्विनी वैष्णव का बयान, पिछले सप्ताह के उनके अपडेट के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है, जिसमें 100 किमी पुल और 230 किमी घाट का काम पूरा करना शामिल है जिसका बिलिमोरा-सूरत खंड एक हिस्सा है।

ये भी पढ़ें:

पाकिस्तान से वापस आई अंजू, पड़ोसी मुल्क में जाकर कर ली थी दोस्त से शादी और बन गई थी फातिमा

'हम CAA लागू करके रहेंगे, इसे कोई नहीं रोक सकता', कोलकाता की रैली में गरजे अमित शाह

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement