Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में फिर बढ़ा यमुना का जलस्तर, पुराने लोहापुल को किया गया बंद, रेलवे ने दी ये सूचना

उत्तरी रेलवे ने कहा कि दिल्ली और शहादरा के बीच के रेल लाइन को फिलहाल के लिए बंद कर दिया गया है। दरअसल हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ भागों में अब भी बारिश जारी है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: July 24, 2023 8:13 IST
Yamuna's water level rises again in Delhi old Loha bridge closed Indian Railways gave this informati- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली के पुराने लोहा पुल को किया गया बंद

दिल्ली में एक बार फिर यमुना का जलस्तर डराने लगा है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक यमुना का जलस्तर 206.4 मीटर पहुंच चुका है। इस कारण दिल्ली के यमुना ब्रिज (ओल्ड लोहा पुल) को रात 10.15 बजे बंद कर दिया गया। वहीं ट्रेनों की आवाजाही के रूट को बदलकर नई दिल्ली कर दिया गया है। उत्तरी रेलवे ने कहा कि दिल्ली और शहादरा के बीच के रेल लाइन को फिलहाल के लिए बंद कर दिया गया है। दरअसल हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ भागों में अब भी बारिश जारी है। इस कारण हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण यमुना के जलस्तर में वृद्धि देखने को मिली है। बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर लोहापुल को बंद कर दिया गया है। 

दिल्ली का लोहापुल बंद

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिन यानी 25 जुलाई तक बहुत भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं नोएडा में हिंडन नदी के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई है। इस कारण नोएडा में कई घर डूब गए। अधिकारियों ने निचले इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है। एएनआई को एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हिंडन नदी में पानी के बढ़ने के कराण निचले इलाकों के कुछ घरों में पानी घुस गया है। एहतियात के तौर पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। साथ ही लगातार जलस्तर पर नजर रखी जा रही है। 

2 लाख क्यूसेक से अधिक छोड़ा गया पानी

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने शनिवार को कहा था कि हथिनीकुंड बैराज से यमुना में 2 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद से दिल्ली सरकार हाई अलर्ट मोड पर है। अगर यमुना नदी का जलस्तर 206.7 मीटर तक पहुंचता है तो यमुना खादर के कुछ हिस्से बाढ़ में डूब सकते हैं। बता दें कि दिल्ली में यमुना का जलस्तर बीते दिनों कम होने लगा था। लेकिन यह बहुत अधिक समय के लिए नहीं रहा। इस बीच दिल्ली में फिर से बाढ़ के हालात बनने लगे हैं। इस कारण दिल्ली के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के जीवन पर खासा प्रभाव पड़ रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement