Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पूरी तरह से नग्न होकर विधानसभा घेरने पहुंचे युवा, प्रदर्शन के बीच गुजर रहा था मंत्रियों का काफिला, जानें पूरा मामला

पहली बार ऐसा हुआ जब युवा अपनी मांगों को लेकर इस तरह बिना कपड़ों के प्रदर्शन करते हुए नजर आए। विधानसभा पहुंचे युवाओं को पुलिस ने रोकने की कोशिश की। बाद में युवाओं को गिरफ्तार कर लिया गया।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: July 18, 2023 18:42 IST
youths protest completely naked- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV छत्‍तीसगढ़ में SC-ST वर्ग के युवाओं का भड़का गुस्‍सा, युवाओं ने नग्न विरोध प्रदर्शन किया

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अनुसूचित जाति व जनजाति (SC-ST) वर्ग के युवाओं ने आज विधानसभा के बाहर निर्वस्त्र होकर नग्न प्रदर्शन किया। मंगलवार से राज्य का विधानसभा सत्र शामिल शुरू हुआ है। ST-SC युवा पूरी तरह से नग्न होकर विरोध प्रदर्शन करने विधानसभा पहुंचे थे। पहली बार ऐसा हुआ जब युवा अपनी मांगों को लेकर इस तरह बिना कपड़ों के प्रदर्शन करते हुए नजर आए। विधानसभा सत्र में शामिल होने जा रहे मंत्री रुद्रगुरु अनिला भेड़िया का काफिला गुजर रहा था उसी समय युवाओं ने नग्न प्रदर्शन किया है।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को किया अरेस्ट

विधानसभा पहुंचे युवाओं को पुलिस ने रोकने की कोशिश की। बाद में युवाओं को गिरफ्तार कर लिया गया। बता दें कि यह पूरा मामला फर्जी जाति प्रमाण पत्र को लेकर हुआ। सड़क पर पूरी तरह से नग्न होकर प्रदर्शन करने निकले युवाओं का कहना है कि छत्तीसगढ़ में कई ऐसे अधिकारी और कर्मचारी हैं जो फर्जी जाति प्रमाण पत्र पेश कर सरकारी नौकरी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ये सब काम सरकारी सरंक्षण में चल रहा है। करीब 267 लोग फर्जी जाती प्रमाण पत्र बनाकर अनुसूचित जनजाति का लाभ ले रहे हैं।  

फर्जी जाति प्रमाणपत्र मामले में कार्रवाई की मांग
आज विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन अनुसूचित जाति जनजाति के आंदोलित युवाओं ने निर्वस्त्र होकर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। यह प्रदर्शन अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग फर्जी जाति प्रमाण पत्र मामला संघर्ष समिति के बैनर तले किया जा रहा है। समिति से जुड़े युवाओं का कहना है कि फर्जी जाति प्रमाणपत्र के जरिए कई अधिकारी और कर्मचारी सरकारी नौकरी कर रहे हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने उच्च स्तरीय जाति छानबीन समिति गठित की थी। इसकी रिपोर्ट पर सामान्य प्रशासन विभाग ने कार्रवाई के निर्देश भी दिए थे इसके बाद भी इस आदेश का पालन नहीं हो रहा है जिसको लेकर आज इस तरह से नग्न होकर प्रदर्शन किया गया।

(रिपोर्ट- सिकंदर खान)

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement