1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. अमरिंदर सिंह गुरुवार को अमित शाह से करेंगे मुलाकात, किसान आंदोलन पर होगी चर्चा

अमरिंदर सिंह गुरुवार को अमित शाह से करेंगे मुलाकात, किसान आंदोलन पर होगी चर्चा

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने कहा, मैं समझता हूं कि मैं समाधान तलाशने में मदद कर सकता हूं क्योंकि मैं पंजाब का मुख्यमंत्री रहा हूं एवं कृषक भी हूं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 27, 2021 21:32 IST
Amarinder Singh, Amarinder Singh Amit Shah, Amit Shah, Amit Shah Farmers Movement- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह कुछ कृषि विशेषज्ञों के साथ अमित शाह से मिलेंगे।

चंडीगढ़: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि केंद्र के 3 कृषि कानूनों के विरूद्ध किसानों के वर्तमान आंदोलन के संभावित समाधान पर चर्चा करने के लिए वह गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। सिंह ने कहा कि वह कुछ कृषि विशेषज्ञों के साथ शाह से मिलेंगे। उन्होंने बुधवार को चंडीगढ़ में मीडिया से कहा, ‘कल मैं गृहमंत्री शाह से मिलने जा रहा हूं और मेरे साथ 25-30 लोग जाएगे।’ उन्होंने यह भी कहा कि वह एक राजनीतिक दल शुरू करने की दहलीज पर हैं तथा जैसे ही चुनाव आयोग से नाम एवं निशान की मंजूरी मिल जाती है, वह दल की घोषणा कर देंगे।

‘मैं मुद्दे का समाधान तलाशने में मदद कर सकता हूं’

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने कहा, ‘मैं समझता हूं कि मैं समाधान तलाशने में मदद कर सकता हूं क्योंकि मैं पंजाब का मुख्यमंत्री रहा हूं एवं कृषक भी हूं।’ उन्होंने कहा कि वह किसानों के मुद्दों पर केंद्रीय गृह मंत्री से 3 बार मिल चुके हैं। कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि वैसे तो किसान आंदोलन के समाधान का पहले से तय फॉर्मूला नहीं हो सकता लेकिन बातचीत से कुछ निकलकर सामने आएगा क्योंकि दोनों ही पक्ष, केंद्र सरकार एवं किसान, कृषि कानूनों से उत्पन्न संकट का हल चाहते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि इस मुद्दे पर उन्होंने किसी किसान नेता के साथ बैठक नहीं की है।

‘किसानों के साथ केंद्र की अनौपचारिक वार्ता चल रही है’
अमरिंदर सिंह ने कहा कि मैंने इस मामले में जानबूझकर दखलंदाजी नहीं की क्योंकि किसान नहीं चाहते हैं कि नेता इसमें शामिल हों। उन्होंने कहा कि किसान नेताओं की केंद्र के साथ 4 बैठकें बेनतीजा रही हैं लेकिन अनौपचारिक वार्ता चल रही है। सिंह कह चुके हैं कि बीजेपी के साथ सीटों का जो भी संभवित समझौता होगा वह किसानों के हित में उनके मुद्दों के हल पर आधारित होगा। बता दें कि सिंह ने इससे पहले पिछले महीने शाह से मुलाकात की थी। उस समय सिंह ने कहा था कि मैंने गृह मंत्री से कृषि कानूनों को वापस लेकर, MSP देकर और फसल विविधिकरण का समर्थन करके संकट का तत्काल समाधान करने का अनुरोध किया है।

bigg boss 15