Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मणिपुर में कांग्रेस को झटका, सरकार पर मंडराते संकट के बीच बीजेपी ने जीता राज्यसभा चुनाव

3 बीजेपी विधायकों द्वारा पार्टी छोड़ने और 6 विधायकों के द्वारा समर्थन वापसी से संकट में दिख रही भाजपा सरकार ने राज्य सभा चुनावों में जीत दर्ज कर सभी को चौंका दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 20, 2020 9:27 IST
BJP- India TV Hindi
Image Source : FILE BJP

उत्तर पूर्व के राज्य मणिपुर में तख्ता पलट की कोशिश में जुटी कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। 3 बीजेपी विधायकों द्वारा पार्टी छोड़ने और 6 विधायकों के द्वारा समर्थन वापसी से संकट में दिख रही भाजपा सरकार ने राज्य सभा चुनावों में जीत दर्ज कर सभी को चौंका दिया है। राज्य सभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी की जीत से सरकार बनाने का दावा पेश कर चुकी कांग्रेस को करारा झटका लगा है। मणिपुर में राज्यसभा की इकलौती सीट से भाजपा उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने जीत हासिल की है। बीजेपी ने एक सीट पर यह चुनाव 28 वोटों से जीत हासिल की है। 

भाजपा नेता राम माधव ने भाजपा प्रत्याशी की जीत की घोषणा करते हुए​ ट्विटर पर कहा है कि इस जीत ने सरकार गिराने के कयासों को खत्म कर दिया है। भाजपा प्रत्याशी को 28 और कांग्रेस को 24 मत मिले हैं। उन्होंने कहा कि अब राज्य सरकार के स्थायित्व और भविष्य को लेकर कयास खत्म हो जाने चाहिए। हालांकि इस बीच कांग्रेस ने दो विधायकों के मतों को निरस्त करने की मांग भी की है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के समक्ष दिए गए प्रतिवेदन में कांग्रेस ने आरोप लगाया कि खेम चंद सिंह और विधायक गामथांग हाओकिप ने मतदान के बाद अपना वोट तीसरे पक्ष (अनाधिकृत) को दिखाया जो कानून और चुनाव आयोग द्वारा तय परिपाटी का उल्लंघन है।

बता दें कि राज्यसभा चुनावों से दो दिन पहले ही कांग्रेस ने मणिपुर में सरकार बनाने का दावा पेश कर सभी को चौंका दिया था। कांग्रेस ने राज्यपाल नजमा हेप्तुल्ला से विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग की ताकि बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट करवाया जा सके। कांग्रेस ने यह कदम बुधवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के 3 विधायक पार्टी को छोड़ने के बाद उठाया। ये विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। वहीं नेशनल पीपल्स पार्टी के 4, एक एनसीपी और एक निर्दलीय विधायक ने भी मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की सरकार से समर्थन वापस लेने की घोषणा कर है। 

ये है विधानसभा का मौजूदा गणित 

मौजूदा समय में मणिपुर विधानसभा में 49 सदस्य हैं जिनमें भारतीय जनता पार्टी गठबंधन के पास अब 23 विधायक बचे हैं, भाजपा गठबंधन के 23 विधायकों में 18 भाजपा के है, 4 एनपीएफ से और एक विधायक एलजेएसपी का है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के पास खुद के 20 विधायक हैं, कांग्रेस को अब एनपीपी के 4, एक निर्दलीय और एक टीएमसी के विधायक का भी समर्थन प्राप्त है, कांग्रेस का संख्याबल मौजूदा समय में 26 नजर आ रहा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement