1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मुख्यमंत्री के लिए चरणजीत सिंह चन्नी हैं राहुल की पसंद, कई कद्दावर नेताओं के ऊपर दी तरजीह

मुख्यमंत्री के लिए चरणजीत सिंह चन्नी हैं राहुल की पसंद, कई कद्दावर नेताओं के ऊपर दी तरजीह

सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी ने शनिवार को ही चन्नी के नाम पर सैद्धांतिक सहमति दे दी थी, हालांकि इस बारे में विधायकों की राय ली गई। राहुल गांधी और कांग्रेस के इस कदम के पीछे उत्तर भारत के राज्यों खासकर उत्तर प्रदेश में एक राजनीतिक संदेश देने का भी प्रयास किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 19, 2021 22:09 IST
Charanjit Singh Channi is Rahul Gandhi's choice for Punjab chief minister- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी होंगे।

नयी दिल्ली: पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी होंगे। कैप्टन अमरिंदर को बेदखल किए जाने के बाद अब सीएम की कुर्सी चरणजीत सिंह चन्नी को सौंपी गयी है। बताया जा रहा है कि चन्नी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की पसंद हैं, जिन्होंने पार्टी के कई कद्दावर नेताओं के ऊपर उन्हें तरजीह दी। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी के भीतर आमतौर पर यह सहमति बन गई थी कि अब तक की परिपाटी के तहत किसी जट सिख नेता को ही राज्य के मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी जाए, लेकिन राहुल गांधी ने चन्नी के नाम पर मुहर लगाई। 

चरणजीत सिंह चन्नी को विधायक दल का नेता चुने जाने की पूरी कवायद से अवगत कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘‘राहुल गांधी हमेशा से दलित और आदिवासी समुदाय के नेताओं को आगे बढ़ाने को प्राथमिकता देते रहे हैं। यहां भी उन्होंने चन्नी के नाम पर मुहर लगाई और एक बड़ा संदेश दिया कि राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी दलित समुदाय के लोगों को बड़ी से बड़ी जिम्मेदारी देना चाहते हैं।’’

सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी ने शनिवार को ही चन्नी के नाम पर सैद्धांतिक सहमति दे दी थी, हालांकि इस बारे में विधायकों की राय ली गई। राहुल गांधी और कांग्रेस के इस कदम के पीछे उत्तर भारत के राज्यों खासकर उत्तर प्रदेश में एक राजनीतिक संदेश देने का भी प्रयास किया गया है, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होना है। 

कांग्रेस के एक नेता ने कहा, ‘‘आज तीन राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब में कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकारें हैं। इनमें से दो राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ में ओबीसी मुख्यमंत्री हैं, जबकि पंजाब में दलित मुख्यमंत्री बनने जा रहा है। हम इससे इनकार नहीं करते कि इस कदम के जरिये एक राजनीतिक संदेश भी दिया गया है।’’

चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्यपाल को समर्थन पत्र सौंप दिया है। चरणजीत सिंह चन्नी सोमवार (20 सितंबर) सुबह 11 बजे पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। चंडीगढ़ में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में चरणजीत सिंह चन्नी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। पंजाब के कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने ट्वीट किया, 'चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस की विधायक दल की मीटिंग में एकमत से सीएम बनाए जाने का फैसला लिया गया है।' चन्नी पंजाब के पहले दलित नेता हैं, जो राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे। 

ये भी पढ़ें

Click Mania
bigg boss 15