Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017: पहले दौर में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर आज होगी वोटिंग

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के पहले चरण के लिए शनिवार को सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर कुल 977 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 08, 2017 23:56 IST
Gujrat polling- India TV Hindi
Image Source : PTI Gujrat polling

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के पहले चरण के लिए शनिवार को सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर कुल 977 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। कड़े मुकाबले वाले दूसरे चरण के लिए मतदान 14 दिसंबर को होगा। इन चुनावों के जरिए भाजपा जहां पांचवी बार सत्ता के गलियारों में वापसी की उम्मीद लगाए है, वहीं कांग्रेस इस चुनाव को अपना खोया आधार वापस पाने के मौके के तौर पर देख रही है। दोनो पार्टियों की ओर से किए गए धुआंधार प्रचार अभियान की अवधि समाप्त होने के बाद राज्य के मतदाता शनिवार को अपने उम्मीदवार को चुनने के लिए वोट करेंगे। शनिवार को जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहा है वहां कुल 2.12 करोड़ मतदाता हैं। 

शनिवार को होने वाले मुकाबले में नामी गिरामी उम्मीदवारों में - राजकोट (पश्चिम) से लड़ रहे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल (मांडवी) और परेश धनानी (अमरेली) हैं। पहले चरण के लिए सघन प्रचार अभियान बुधवार शाम समाप्त हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जल्द ही कांग्रेस प्रमुख बनने जा रहे राहुल गांधी के बीच की चुनावी जंग में इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

अहम बातें

  • पहले चरण में 19 जिलों में 9 दिसंबर को कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोरबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग, नवसारी और वलसाड़ जिलों में मतदान होगा। 
  • विधानसभा चुनाव में कुल 977 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। जिनमे 920 पुरुष और 57 महिलाएं हैं
  • गुजरात चुनाव के पहले चरण में 24,689 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। कुल 27, 158 इवीएम मशीन प्रयोग की जाएगी।
  • मतदाता- प्रदेश में 2, 12, 31652 मतदाता वोट डालेंगे, जिसमें 1,01,25,472 महिलाएं शामिल हैं। 
  • मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के बीच है। 

उम्मीदवारों की संख्या के हिसाब से सबसे बड़ी और सबसे छोटी विधानसभा सीटें

सबसे बड़ी- जामनगर जिले की जामनगर ग्रामीण विधानसभा सीट

सबसे छोटी- भरूच जिले की झांगड़िया (ST) विधानसभा सीट और नवसारी जिले की गांडवी (ST)  विधानसभा सीट

क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ी और सबसे छोटी विधानसभा सीटें

सबसे बड़ी- कच्छ जिले की विधानसभा सीट– अब्दासा विधानसभा सीट
सबसे छोटी- सूरत जिले की विधानसभा सीट- करंज विधानसभा सीट

मतदाताओं की संख्या के हिसाब से सबसे बड़ी और सबसे छोटी विधानसभा सीटें

सबसे बड़ा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र: सूरत जिले की विधानसभा सीट- 4, 28, 695 मतदाताओं के साथ कामरेज विधानसभा 
सबसे छोटा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र: सूरत जिले की विधानसभा सीट- 1, 57, 250 मतदाताओं के साथ सूरत उत्तर विधानसभा

कांग्रेस ने बुधवार को अपने नेता मणिशंकर अय्यर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनके बयान के लिए निलंबित कर दिया। उनके बयान से मतदान के ठीक पहले विवाद पैदा हो गया। राहुल गांधी के मंदिरों में पूजा के लिए जाने जैसे मुद्दे भाजपा नेताओं की तरफ से उठाने के कारण चुनावी प्याले में रह रहकर तूफान उठता रहा। प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य में गांधी कांग्रेस के पक्ष में जोरदार अभियान चला रहे हैं। मोदी ने करीब 15 रैलियों को संबोधित किया, वहीं गांधी ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सात दिन से ज्यादा गुजारते हुए कई रैलियों को संबोधित किया। 

भगवा दल के मुख्य चुनावी रणनीतिकार भाजपा प्रमुख अमित शाह ने भी रैलियों को संबोधित करते हुए खासतौर पर कांग्रेस और उसके नेताओं पर निशाना साधा। भाजपा ने केंद्रीय मंत्रियों - अरूण जेटली, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी प्रचार के लिए उतारा। कांग्रेस की तरफ से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पी चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा सचिन पायलट जैसे महत्वपूर्ण नेताओं ने मतदाताओं के सामने अपनी पार्टी का पक्ष रखा। दूसरे चरण में उत्तर और मध्य गुजरात की 93 सीटों पर मतदान होना है। मतगणना 18 दिसंबर को होगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement