Thursday, April 18, 2024
Advertisement

कर्नाटक में JDS और कांग्रेस सीट बटवारे के लिए सहमति, 3 लोकसभा सीटों में 2 पर JDS और 1 कांग्रेस लड़ेंगे चुनाव

3 में से 2 सीटों पर JDS के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे और कांग्रेस एक सीट पर आपना उम्मीदवार उतारेगी

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: October 15, 2018 13:42 IST
JDS to fight 2 and Congress to fight 1 loksabha seat in Karnataka says CM HD Kumarswamy - India TV Hindi
JDS to fight 2 and Congress to fight 1 loksabha seat in Karnataka says CM HD Kumarswamy 

नई दिल्ली। कर्नाटक में 3 लोकसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव पर सत्तारूढ गठबंधन यानि जनता दल सेक्युलर (JDS) और कांग्रेस के बीच सहमति बन गई है। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सीट बटवारे पर जो बयान दिया है उसके मुताबिक 3 में से 2 सीटों पर JDS के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे और कांग्रेस एक सीट पर आपना उम्मीदवार उतारेगी।

एचडी कुमारस्वामी के मुताबिक शिमोगा और मांडिया लोकसभा सीट से उनकी पार्टी के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे जबकि बेल्लारी लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। कर्नाटक में 3 लोकसभा सीटों के अलावा 2 विधानसभा सीटों यानि जामखंडी और रमानाग्राम के लिए उप चुनाव होने हैं।

कर्नाटक में इसी साल विधानसभा चुनाव हुए थे और भारतीय जनता पार्टी (BJP) 104 सीटों के साथ सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी थी, लेकिन नतीजों के तुरंत बाद कांग्रेस (79 सीट) और JDS (37 सीट) गठबंधन कर लिया। सबसे बड़ा दल होने के बावजूद BJP को सरकार बनाने का न्यौता मिला था लेकिन बहुमित साबित नहीं कर पाने की वजह से BJP के मुख्यमंत्री बीएस यदियुरप्पा को इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद कांग्रेस और JDS ने मिलकर एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में सरकार बनाई। अब कांग्रेस और JDS मिलकर कर्नाटक में उपचुनाव लड़ रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement