Thursday, April 25, 2024
Advertisement

नेहरू के जन्मदिन पर नहीं, छोटे साहिबजादों की शहादत के दिन मने बाल दिवस: मनोज तिवारी

तिवारी ने मोदी को लिखे पत्र में कहा कि ‘छोटे साहबजादे’ जोरावर सिंह और फतेह सिंह ने 1705 में धर्म की रक्षा करते हुए पंजाब के सरहिंद में शहादत दी थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 27, 2019 8:53 IST
Manoj Tiwari, Manoj Tiwari Childrens Day, Childrens Day, Manoj Tiwari Jawahar Lal Nehru- India TV Hindi
Manoj Tiwari does not want Children's Day on November 14 | PTI File

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गुरु गोविंद सिंह के छोटे साहिबजादों के बलिदान दिवस को बाल दिवस के रूप में मनाने की मांग की है। अभी तक देश में पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिन पर बाल दिवस मनाया जाता है। तिवारी ने मोदी को लिखे पत्र में कहा कि ‘छोटे साहबजादे’ जोरावर सिंह और फतेह सिंह ने 1705 में धर्म की रक्षा करते हुए पंजाब के सरहिंद में शहादत दी थी। 

बीजेपी सांसद और प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा है, ‘14 नवंबर को पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसके पीछे अवधारणा रही है कि पंडित जवाहर लाल नेहरू को बच्चे बहुत प्रिय थे। हमारे देश में बच्चों ने अनेक बलिदान दिए हैं और उनमें सर्वोत्कृष्ट बलिदान सिखों के दशम गुरु साहिब गुरुगोविंद सिंह जी के छोटे साहिबजादों, साहिबजादा जोराबर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह जी ने दिया है।’

तिवारी ने आगे लिखा है, ‘मेरे विचार में इन बहादुर बच्चों की शहादत की याद में उनके बलिदान दिवस को यदि बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा तो यह देश के सारे बच्चों के लिए प्रेरणा के स्त्रोत के रूप में काम करेगा। मेरा आपसे अनुरोध है कि बहादुर बच्चों के बलिदान और साहस को ध्यान में रखते हुए उनके शहादत के दिन प्रतिवर्ष बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की जाए।’ इससे पहले पश्चिम दिल्ली से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने भी पिछले साल इस तरह की मांग उठाई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement