1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कौन होंगे मोदी के मंत्री? ये रही संभावित चेहरों की पूरी लिस्ट

कौन होंगे मोदी के मंत्री? ये रही संभावित चेहरों की पूरी लिस्ट

इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के मंत्रीमंडल में अधिकतर पुराने मंत्रियों के साथ कुछ नए चेहरे भी शामिल हो सकते हैं

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 30, 2019 11:02 IST
Likely council of Ministers during 2nd term of PM Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI Likely council of Ministers during 2nd term of PM Modi

नई दिल्ली। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के बाद उनके मंत्रियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम भी होगा। इस बार प्रधानमंत्री मोदी किन नेताओं को मंत्री बनाएंगे? यह सवाल लगातार बना हुआ है। इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के मंत्रीमंडल में अधिकतर पुराने मंत्रियों के साथ कुछ नए चेहरे भी शामिल हो सकते हैं।

अमित शाह

सूत्रों के मुताबिक नए चेहरों में सबसे आगे नाम अगर किसी का नाम है तो वह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह हैं, अमित शाह को इस बार मंत्रीमंडल में शामिल किया जा सकता है और सूत्रों के मुताबिक अमित शाह को गृह या रक्षा मंत्रालय में से कोई एक मंत्रालय दिया जा सकता है। 

राजनाथ सिंह

मौजूदा गृह मंत्री राजनाथ सिंह का भी मंत्रीमंडल में बने रहने की पूरी संभावना है, सूत्रों के मुताबिक अमित शाह को अगर गृह मंत्रालय मिलता है तो राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय दिया जा सकता है।

नितिन गडकरी

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में जिस मंत्री का काम सबसे ज्यादा पसंद किया गया है वह नितिन गडकरी हैं, और सूत्रों के मुताबिक इस बार भी नितिन गडकरी को उनके पिछले सभी मंत्रालय मिल सकते हैं।

रविशंकर प्रसाद

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी इस बार एक बार फिर से रविशंकर प्रसाद को मंत्रीमंडल में शामिल कर सकते हैं और उनका कैबिनेट मंत्री बनना तय है। सूत्रों के मुताबिक इस बार रविशंकर प्रसाद का मंत्रीमंडल में प्रोमोशन भी हो सकता है।

पीयूष गोयल

इस बार वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह सरकार में शामिल नहीं होंगे, ऐसे में उनकी जगह वित्त मंत्रालय किसी और को दिया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक अंतरिम बजट पेश कर चुके रेलवे मंत्री पीयूष गोयल का नाम वित्त मंत्री के लिए सबसे आगे चल रहा है।

स्म़ति ईरानी

स्मृति ईरानी ने अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराकर अपने लिए मंत्रीमंडल में जगह एक बार फिर से पक्की कर ली है। सूत्रों के मुताबिक इस बार फिर से स्मृति ईरानी को कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है और पिछली बार के मुकाबले इस बार उनका प्रोमोशन होना तय माना जा रहा है।

निर्मला सीतारमण

सूत्रों के मुताबिक रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का एक बार फिर से मंत्रीमंडल में शामिल होना तय है, सूत्रों के मुताबिक उनको कोई बड़ा मंत्रालय दिया जा सकता है। 

प्रकाश जावड़ेकर 

इस बार प्रकाश जावड़ेकर को भी एक बार फिर से मंत्रीमंडल में शामिल किया जा सकता है, सूत्रों के मुताबिक मानव संशाधन मंत्रालय में उनके द्वारा किए गए काम से प्रधानमंत्री मोदी खुश हैं और इस बार भी उनको कोई बड़ा मंत्रालय मिल सकता है।

अन्य नाम

इस सभी के अलावा जिनका भाजपा और सहयोगी दलों के नेताओं का नाम मंत्री बनाए जाने को लेकर चल रहा है उनमें जनरल वी के सिंह, नरेंद्र सिंह तोमर, थावर चंद गहलोत, धर्मेंद्र प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी, जीतेंद्र सिंह, सुखबीर सिंब बादल, लल्लन सिंह और राम विलास पासवान शामिल हैं।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X