Monday, April 29, 2024
Advertisement

19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा संसद का मानसून सत्र, 323 सांसदों का हो चुका है पूर्ण वैक्सीनेशन

कोरोना वायरस महामारी के बीच संसद का मॉनसून सत्र 19 जुलाई शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि इस दौरान कोविड संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन नहीं हुआ है उन्हें आरटी-पीसीआर जांच करवाने को कहा जाएगा।

Devendra Parashar Reported by: Devendra Parashar @DParashar17
Published on: July 12, 2021 15:50 IST
Monsoon Session of Parliament from July 19, will have 19 business days- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वायरस महामारी के बीच संसद का मॉनसून सत्र 19 जुलाई शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेगा।

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के बीच संसद का मॉनसून सत्र 19 जुलाई शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि इस दौरान कोविड संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन नहीं हुआ है उन्हें सत्र के दौरान संसद परिसर में प्रवेश से पहले आरटी-पीसीआर जांच करवाने को कहा जाएगा। संसद भवन परिसर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि 323 सांसदों का कोविड रोधी पूर्ण वैक्सीनेशन हो चुका है जबकि 23 सांसद कुछ चिकित्सीय कारणों के चलते वैक्सीन की पहली खुराक भी नहीं ले पाए हैं। 

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि दोनों सदनों की बैठक 11 बजे एक ही समय पर शुरू होगी। संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है और यह 13 अगस्त तक चलेगा। आमतौर पर जुलाई में शुरू होने वाला मानसून सत्र वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण पिछले वर्ष सितंबर में आरंभ हुआ था। 17वीं लोकसभा के अब तक 5 सत्रों में 114 बैठके हुईं है जो 15वीं, 16वीं और 17वीं लोकसभा से ज्यादा हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि 17वीं लोकसभा के तीन सत्र कोविड की छाया में हुए, उसके बावजूद अधिक कार्य उत्पादकता रही। चौथे सत्र की 167 प्रतिशत उत्पादकता उल्लेखनीय उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि कोविड की चुनौतियों का सामना करते हुए सांसदों ने संवैधानिक दायित्वों को पूरा किया, उनको साधुवाद।

उन्होंने कहा कि सदन के भीतर सोशल डिस्टेंसिग के साथ माननीय सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है। वहीं कोविड वैक्सीनेशन करवा चुके सांसदों, मीडियाकर्मियों और मंत्रालय के अधिकारियों के लिए आरटीपीसीआर की बाध्यता नहीं होगी और जिन्होंने वैक्सीनेशन नहीं करवाया है, उन्हें आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना होगा। सत्र के दौरान आगंतुकों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

लोकसभा अध्यक्ष ने यह भी बताया कि नए संसद भवन में नवंबर 2022 का सत्र चलेगा। निर्माण के लिए निर्धारित समय से मात्र 10 दिन पीछे चल रहे हैं जिसे आगे आनेवाले दिनों में मेक अप कर लेंगे और अगले साल अक्टूबर तक संसद भवन की नई बिल्डिंग तैयार हो जाएगी।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement