1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कोरोना वायरस से लड़ाई में ग्लोबल लीडर बनकर उभरे मोदी, SAARC देशों को किया एकजुट

कोरोना वायरस से लड़ाई में ग्लोबल लीडर बनकर उभरे मोदी, SAARC देशों को किया एकजुट

कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे वैश्विक अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लीड लेते दिखाई दे रहे हैं।

IANS IANS
Published on: March 15, 2020 10:56 IST
Modi Global Leader, Coronavirus Narendra Modi, Coronavirus Modi SAARC- India TV Hindi
कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे वैश्विक अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लीड लेते दिखाई दे रहे हैं | AP

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे वैश्विक अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लीड लेते दिखाई दे रहे हैं। माना जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की घोषणा से पहले ही भारत ने अपने आपको इस वायरस से लड़ने के लिए तैयार कर लिया था। साथ ही इस मुद्दे पर वैश्विक लीडर को साथ आने का निमंत्रण देकर मोदी ने एक बार फिर साबित किया है कि उनमें विश्व को साथ लेने और नेतृत्व देने की क्षमता है। खासकर SAARC देशों को इस मुद्दे पर एक साथ लाकर उन्होंने एक बार फिर साबित कर दिया कि वह स्टेट्समैन हैं।

समय रहते ही हरकत में आ गए थे पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी का समय रहते हरकत में आना और महामारी को रोकने के लिये प्लानिंग ऐसी की गई कि आज कोरोना वायरस को बड़े स्तर पर फैलने से रोकने में भारत सफल रहा है। ऐसा कर मोदी सरकार ने दुनिया को दिखा दिया है कि एपिक सेंटर चीन के सबसे करीब होने के बाद भी भारत में ये महामारी बड़े पैमाने पर क्यों नही फैली और भारत कोरोना को कैसे काबू करने में सफल रहा है। ये बात किसी से छुपी नहीं है कि कोरोना वायरस की आहट पाते ही पीएम मोदी ने एक ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स गठित कर दिया।

महामारी घोषित होने से पहले भारत हो गया था सतर्क
प्रधानमंत्री इस वायरस के बारे में हर रोज वह ट्वीट कर संदेश देते रहे। स्वास्थ्य मंत्रालय एडवाइजरी जारी करता रहा। होमियोपैथी, दवाओं और बचने के उपायों के बारे में देश भर में जागरूकता अभियान चलता रहा। आलम ये रहा कि जब तक विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे महामारी घोषित करता भारत में पूरा तंत्र और नागरिक सतर्क हो चुका था। पीएम मोदी ने इस महामारी से लड़ने के लिए दुनिया भर के देशों को साथ आने को प्रेरित किया। बीमारी की भयावहता को देखते हुये कई देशो ने पीएम मोदी के साथ चलने का ऐलान कर दिया है।

Modi Global Leader, Coronavirus Narendra Modi, Coronavirus Modi SAARC

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह से मिलते पीएम नरेंद्र मोदी। AP

महामारी से लड़ने के लिए सार्क देशों का किया आवाह्न
पीएम मोदी दुनिया के पहले ऐसे राजनेता बन गए हैं, जिन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के देशों से पारस्परिक सहयोग का आह्वान किया है। शुक्रवार को पीएम मोदी ने ट्वीट कर सार्क देशों का आह्वान किया और आज यानि रविवार को सार्क देश कोरोना से मिलकर लड़ने के लिए एक प्लेटफॉर्म पर जुट रहे हैं, ताकि पूरे उप महाद्वीप को इस महामारी से बचाया जा सके। मोदी ने अपील की थी कि सभी देश हाथ मिला कर दुनिया के सामने उदाहरण प्रस्तुत कर सकते हैं।

नेतन्याहू और बोरिस ने भी की पीएम मोदी से बात
गुरुवार को पीएम मोदी को इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का फोन कॉल आया। दोनों नेताओं के संबंध बड़े अच्छे हैं। इजराइल ने कोरोना वायरस का तोड़ निकलने का दावा भी कर दिया है। जाहिर है कि चर्चा कोरोना के कंट्रोल पर ही हुई थी। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉन्सन से भी पीएम मोदी ने बात की। पीएम मोदी ने उनके साथ कोरोना वायरस पर चर्चा की और साथ ही वहां की स्वास्थ्य मंत्री एन डोरिस के कोरोना पीड़ित होने पर चिंता जताई और उनके जल्द स्वास्थ्य होने की कामना की।

Modi Global Leader, Coronavirus Narendra Modi, Coronavirus Modi SAARC

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ नरेंद्र मोदी। GPO

भारतीय परंपरा का हो रहा हर देश में पालन
यह पीएम मोदी की वैश्विक नेताओं से दोस्ती का असर है कि भारतीय परंपरा दुनिया के कोने-कोने में असर दिखा रही है। इस नए संकट के बाद भारतीय परंपरा का हर देश पालन कर रहा है। दुनिया अब अभिवादन के लिए 'नमस्ते' का इस्तेमाल करने लगी है ताकि संपर्क से बचा जा सके। WHO की रीजनल डायरेक्टर पूनम खेत्रपाल ने भी भारत सरकार के कामकाज को सराहते हुए कहा कि यहां जो भी कदम उठाए जा रहे हैं वे सही हैं। कुल मिलाकर पीएम मोदी एक ऐसे ग्लोबल लीडर बन कर उभरे हैं जिनकी तरफ कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सब की नजर है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X