1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. नवजोत सिंह सिद्धू ने चरणजीत सिंह चन्नी को अपने अंदाज में दी बधाई, ट्वीट कर लिखी ये बात

नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब के मनोनीत CM चरणजीत सिंह चन्नी को अपने अंदाज में दी बधाई, ट्वीट कर लिखी ये बात

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस विधायक दल के नये नेता और राज्य के अगले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 19, 2021 21:34 IST
नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब के मनोनीत CM चरणजीत सिंह चन्नी को अपने अंदाज में दी बधाई- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@SHERRYONTOPP नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब के मनोनीत CM चरणजीत सिंह चन्नी को अपने अंदाज में दी बधाई

चंडीगढ़/नई दिल्ली। पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस विधायक दल के नये नेता और राज्य के अगले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी है। पंजाब के पहले दलित सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को बधाइयों का सिलसिला शुरू हो गया है। नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट कर कहा 'ऐतिहासिक! पंजाब के पहले दलित मनोनीत सीएम... इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा। संविधान और कांग्रेस की भावना को नमन! बधाई हो चरणजीत चन्नी' इसके साथ ही नवजोत सिंह सिद्धू ने चरणजीत सिंह चन्नी संग कांग्रेस विधायकों की फोटो भी साझा की है। बता दें कि, पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, कार्यवाहक मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सहित कई नेताओं ने चन्नी को सीएम पद के लिए शुभकामनाएं दी हैं। 

चरणजीत चन्नी होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री, सोमवार को सुबह 11 बजे लेंगे शपथ 

पंजाब में कांग्रेस के भीतर लंबे समय तक चली तनातनी और अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद वरिष्ठ दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी को रविवार को पार्टी विधायक दल का नया नेता चुना गया और वह सोमवार (20 सितंबर) को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वह पंजाब के पहले दलित नेता हैं, जो राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे। 58 वर्षीय चन्नी सोमवार सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कांग्रेस के पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने चन्नी के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुने जाने की जानकारी दी। रावत ने ट्वीट किया, 'यह घोषणा करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है कि चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया।' 

राज्यपाल से मिलाकर सरकार बनाने का दावा पेश किया

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद चन्नी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और प्रदेश प्रभारी हरीश रावत ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल से मिलने के बाद चन्नी ने संवाददाताओं को बताया कि राज्यपाल ने शपथ ग्रहण के लिए सोमवार सुबह 11 बजे बुलाया है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, वरिष्ठ नेता अमरिंदर सिंह, मनीष तिवारी तथा कई अन्य पार्टी नेताओं ने चन्नी को बधाई दी। 

चन्नी को मेरी शुभकामनाएं, आशा है कि पंजाब की सीमा को सुरक्षित रखने में समर्थ हैं: अमरिंदर 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अमरिंदर सिंह ने पार्टी विधायक दल का नया नेता चुने जाने पर चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी और उम्मीद जताई कि वह पंजाब की सीमा और लोगों की सुरक्षा करने में समर्थ हैं। सिंह के मीडिया सलाहकार के मुताबिक, अमरिंदर ने कहा, 'चरणजीत सिंह चन्नी को मेरी शुभकामनाएं। मैं आशा करता हूं कि वह पंजाब की सीमा को सुरक्षित रखने और सीमा पार से बढ़ते सुरक्षा खतरे से हमारे लोगों की रक्षा करने में समर्थ हैं।'

नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्नी के नाम की जोरदार पैरवी की- सूत्र 

इससे पहले, राज्य के कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चलने की चर्चा थी, हालांकि ऐन मौके पर कांग्रेस आलाकमान ने चन्नी के नाम पर मुहर लगाई। सूत्रों का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्नी के नाम की जोरदार पैरवी की और फिर राहुल गांधी ने दिल्ली में सोनिया गांधी और वरिष्ठ नेताओं के साथ लंबी मंत्रणा के बाद चन्नी के नाम को मंजूरी दी। चन्नी दलित सिख (रामदसिया सिख) समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे। वह रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह इस क्षेत्र से साल 2007 में पहली बार विधायक बने और इसके बाद लगातार जीत दर्ज की। वह शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन के शासनकाल के दौरान साल 2015-16 में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी थे। 

चुनाव से पहले कांग्रेस ने की सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश 

विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर कांग्रेस सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश में है। प्रदेश में 30 प्रतिशत से अधिक दलित आबादी है। कांग्रेस का यह कदम इस मायने में महत्वपूर्ण है कि भाजपा ने पहले कहा था कि पंजाब में उसकी सरकार बनने पर दलित को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। बसपा के साथ गठबंधन करने वाली शिरोमणि अकाली दल ने दलित उप मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया है। आम आदमी पार्टी भी दलित समुदाय को लुभाने के लिए लगातार प्रयासरत है। अमरिंदर सिंह ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि विधायकों की बार-बार बैठक बुलाए जाने से उन्होंने अपमानित महसूस किया, जिसके बाद उन्होंने यह कदम उठाया।

चन्नी को बधाई, हमें पंजाब के लोगों से किये वादों को पूरा करना जारी रखना है: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब में पार्टी विधायक दल का नया नेता चुने जाने पर चरणजीत सिंह चन्नी को बधाई दी और कहा कि राज्य के लोगों से किये गए वादों को पूरा करना जारी रखना है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘चरणजीत सिंह चन्नी जी को नयी जिम्मेदारी को लेकर बधाई। हमें पंजाब के लोगों से किये गए वादों को लगातार पूरा करना जारी रखना है। विश्वास ही सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।’’ चन्नी को रविवार को पार्टी विधायक दल का नया नेता चुना गया और अब वह राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

bigg boss 15