Friday, April 19, 2024
Advertisement

BJP ने तोड़े JD(U) के 6 विधायक तो ये बोले नीतीश कुमार

साल 2019 में राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली JD(U) ने 15 सीटों पर चुनाव लड़कर 7 सीटों पर कब्जा किया था। JD(U) राज्य में भाजपा के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी की बनकर उभरी थी। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 26, 2020 8:50 IST
Nitish Kumar reaction after JDU MLAs join BJP  BJP ने तोड़े JD(U) के 6 विधायक तो ये बोले नीतीश कुमार- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Nitish Kumar reaction after JDU MLAs join BJP in Arunachal Pradesh/  BJP ने तोड़े JD(U) के 6 विधायक तो ये बोले नीतीश कुमार

पटना. भारतीय जनता पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश में जनता दल (यूनाइटेड) को बड़ा झटका देते हुए 6 विधायकों को तोड़ लिया है। शुक्रवार को जब बिहार के मुख्य मंत्री और JD(U) के मुखिया नीतीश कुमार (Arunachal Pradesh) से जब अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में पार्टी में हुई सेंधमारी को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इसपर अभी हम लोगों की मीटिंग है, वो अलग हो गया है। बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में JD(U) के छह विधायक पाला बदलकर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। इस बात की जानकारी राज्य विधानसभा द्वारा जारी बुलेटिन में दी गई।

अरुणाचल प्रदेश में JD(U) के छह विधायकों के अलावा पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (People's Party of Arunachal) के एकमात्र विधायक  Kardo Nyigyor ने भी भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है। Kardo Nyigyor अरुणाचल के Likabali विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। राज्य में सात विधायकों ने पंचायत और नगर निगम चुनाव के परिणाम के बाद भाजपा का दामन थामा है।

पढ़ें- 'आजकल अपन खतरनाक मूड में हैं... जमीन में गाड़ दूंगा 10 फीट'

JD(U) के जिन विधायकों को भाजपा का दामन थामा है उनमें Rumgong से Talem Taboh, Chayang Tajo से Hayeng Mangfi, Tali से Jikke Tako, Kalaktang से Dorjee Wangdi Kharma, Bomdila से Dongru Siongju और Mariyang-Geku से Kanggong Taku शामिल हैं। 26 नवंबर को JD(U) तीन विधायकों- Siongju, Kharma और Taku को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में नोटिस जारी किया था और बाद में इन्हें सस्पेंड कर दिया।

पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के खाते में आने लगे हैं रुपये, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

JD(U) के 6 विधायकों ने Talem Taboh को विधायक दल के नेता चुना था। इन विधायकों पर आरोप है कि इन्होंने पार्टी के सीनियर नेताओं को बताए बिना विधायक दल के नेता चुना। इससे करीब एक महीने पहले ही PPA ने अपने विधायक को निलंबित कर दिया था। BJP अरुणाचल प्रदेश के अध्यक्ष B R Waghe ने बताया कि हमने उनके पत्रों को स्वीकार किया जिनमें उन्होंने पार्टी का हिस्सा बनने का निवेदन किया था।

पढ़ें- गुड न्यूज! गरीबों को सस्ते फ्लैट देंगे उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ

आपको बता दें कि साल 2019 में राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली JD(U) ने 15 सीटों पर चुनाव लड़कर 7 सीटों पर कब्जा किया था। JD(U) राज्य में भाजपा के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी की बनकर उभरी थी। भाजपा को अरुणाचल विधानसभा चुनाव में 41 सीटें मिली थीं। अब जब जदयू के 6 विधायकों को मिलाकर कुल 7 नए विधायक भाजपा में शामिल हो गए हैं तो भाजपा के विधायकों की कुल संख्या बढ़कर 48 हो गई है। राज्य में अब जदयू के पास एक विधायक है जबकि एनपीपी और कांग्रेस के पास चार-चार विधायक हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement