Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बुलेट ट्रेन का विरोध करने वाले बैलगाड़ी से यात्रा करें: PM मोदी

मोदी ने कहा कि कांग्रेस सरकार भी इस परियोजना को चाहती थी, लेकिन हासिल करने में नाकाम रही और इस वजह से अब विरोध कर रही है...

IANS Reported by: IANS
Updated on: December 03, 2017 17:08 IST
pm modi- India TV Hindi
pm modi

भरूच (गुजरात): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि जो लोग बुलेट ट्रेन परियोजना का विरोध कर रहे हैं, उन्हें बैलगाड़ी से यात्रा करनी चाहिए। मोदी की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब कांग्रेस ने 1.1 लाख करोड़ रुपये की इस परियोजना की निंदा की है। मोदी ने इस परियोजना को बहुत नगण्य लागत वाला बताया है। बुलेट ट्रेन परियोजना अहमदाबाद को मुंबई से जोड़ेगी, इसे जापान द्वारा बनाया जाएगा।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस सरकार भी इस परियोजना को चाहती थी, लेकिन हासिल करने में नाकाम रही और इस वजह से अब विरोध कर रही है। नर्मदा के तट पर गुजरात शहर के निकट अमोद सुगर फैक्ट्री के पास एक चुनावी सभा में मोदी ने कहा, "जो लोग बुलेट ट्रेन परियोजना का विरोध कर रहे हैं, उन्हें बैलगाड़ी से यात्रा करनी चाहिए। हमें कोई दिक्कत नहीं होगी।"

मोदी ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का निर्माण सरकार द्वारा संचालित, जापान इंटरनेशनल कॉआपरेशन एजेंसी द्वारा किया जाएगा, जिससे गुजरात में रोजगार की भारी संभावनाएं पैदा होंगी। मोदी ने कहा, "कल्पना कीजिए कितना बड़ा रोजगार क्षेत्र, भरूच के लिए पैदा होगा। मैं आप से पूछता हूं कि बुलेट ट्रेन के ढांचे के लिए सीमेंट कहां से आएगा, लोहा कहां से आएगा, मजदूर कहां से आएंगे? क्या यह भारत से नहीं आएंगे और इसको कौन खरीदेगा? जापान? क्या यह बड़ा सौदा नहीं है।"

मोदी ने कहा, "मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार भी इस परियोजना को चाहती थी, लेकिन वह इसे हासिल नहीं कर सकी। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (UPA) सरकार ने इसे बहुत ही नगण्य कीमत पर हासिल किया है। इसलिए कांग्रेस इसे पसंद नहीं कर रही। कांग्रेस से मेरी सिर्फ यह शिकायत है कि यदि वे कोई चीज हासिल नहीं कर सकते तो जब कोई दूसरा इसे कर लेता है तो उन्हें दिक्कत क्यों होती है।"

मोदी ने कांग्रेस के उस बयान के लिए नेहरू-गांधी परिवार की खिल्ली उड़ाई, जिसमें कहा गया था कि मोदी ने गुजराती मूल का होने के बावजूद राज्य के लिए कुछ नहीं किया। मोदी ने कहा, "गुजरात के लिए उन्होंने क्या किया है। क्या उन्होंने रोल ऑन, रोल ऑफ फेरी सेवा परियोजनाओं के बारे में सोचा। सालों तक कांग्रेस ने गांवों व शहरों, राज्यों, शिक्षित व अशिक्षित लोगों, जाति व समुदायों में भेद किया है।"

उन्होंने कहा, "लेकिन केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद ये सभी बीमारी दूर हो गई। जब मैं मुख्यमंत्री था तो ऐसा कोई दिन नहीं था जब उन्होंने गुजरात को नुकसान न पहुंचाया हो।" उन्होंने कहा कि कच्छ व भरूच के मुस्लिम बहुसंख्यक आबादी वाले दो बड़े जिले भाजपा के शासन में सबसे ज्यादा विकास के गवाह रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी भी क्षेत्र के विकास व विदेशी पर्यटकों का आर्कषण का केंद्र होगी। मोदी ने कहा कि सरकार की समुद्र तट से लगे 1300 छोटे द्वीपों के विकास की योजना है।

मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। अपने दौरे में सोमवार को वह वलसाड जिले के धरमपुर का दौरा करेंगे, इसके बाद सौराष्ट्र के भावनगर, जूनागढ़ व जामनगर जाएंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement