Friday, May 03, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव 2017: तारीखों का हुआ ऐलान, 17 जुलाई को वोटिंग और 20 आएगा परिणाम

राष्ट्रपति चुनाव 2017 के लिए आज बुधवार को चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर अधिसूचना जारी कर दी है। चुनाव आयोग के अनुसार मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 14 जून से प्रक्रि

Khushbu Rawal Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: June 07, 2017 19:42 IST
nasim zaidi- India TV Hindi
nasim zaidi

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव 2017 के लिए आज बुधवार को चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर अधिसूचना जारी कर दी है। चुनाव आयोग के अनुसार मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 14 जून से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 17 जुलाई को वोटिंग होगी 20 जुलाई को मतों की गिनती की जाएगी।

लोकसभा, राज्यसभा तथा दिल्ली व पुडुचेरी सहित सभी राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य चुनाव में हिस्सा लेने के पात्र हैं।

राष्ट्रपति चुनाव कार्यक्रम

  • 14 जून को नेटिफिकेशन जारी होगा
  • 29 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी
  • 1 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे
  • 17 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होगी
  • 20 जुलाई को वोटों की गिनती होगी

कैसे होगा चुनाव?

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 10 लाख 98 हजार लोग वोट देते है जिसमें से 5 लाख 49 हजार वोट राष्ट्रपति बनने के लिए जरूरी होता है।

बैलेट पेपर से होगा चुनाव

चुनाव आयोग की घोषण के अनुसार राष्ट्रपति का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है और इससे पहले राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। इस बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement