Friday, March 29, 2024
Advertisement

राहुल गांधी ने लोकसभा में उठाया किसानों का मुद्दा, राजनाथ सिंह ने दिया जवाब

Rahul Gandhi in Lok Sabha: राहुल गांधी ने लोकसभा में किसानों का मुद्दा उठाया और केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में किसानों की दशा बिगड़ी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 11, 2019 16:13 IST
Rahul Gandhi rises farmers issue in Lok Sabha- India TV Hindi
Image Source : LOK SABHA TV Rahul Gandhi rises farmers issue in Lok Sabha

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 17वीं लोकसभा में पहली बार गुरुवार को शून्यकाल के दौरान बयान दिया। राहुल गांधी ने लोकसभा में किसानों का मुद्दा उठाया और केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में किसानों की दशा बिगड़ी है। राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि वह रिजर्व बैंक को निर्देश दे कि कि RBI  बैंकों से कहे कि बैंक किसानों को रिकवरी नोटिस की धमकी न दे।

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 5 साल पहले किसानों से उनकी फसल के दाम औक कर्ज को लेकर कई वायदे किए थे, लेकिन देश में किसानों की दशा खराब हुई है। राहुल गांधी ने कहा वे सरकार से आग्रह करना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री ने किसानों से वायदे किए थे उन वायदों को पूरा किया जाए।

राहुल गांधी के सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में किसानों की दयनीय स्थिति 2-5 साल में नहीं हुई है, लंबे समय तक जिन्होंने सरकार चलाई है उस वजह से किसानों की ऐसी स्थिति हुई है। राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी की सरकार में किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए प्रयत्न किए जा रहे हैं। राजनाथ सिंह ने दावा करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने पिछले 5 साल में फसलों के समर्थन मूल्य में जितनी बढ़ोतरी की है उतनी बढ़ोतरी आजादी के बाद किसी भी सरकार ने 5 साल में नहीं की थी।

राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी को जवाब देते हुए कहा कि किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपए की राशि देने का जो फैसला किया उसे लागू किया गया। एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि क किसानो की आय में 20-25 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए बहुत कुछ करना है और बहुत कुछ किया है और 5 सालों में किसानों की आत्महत्या की संख्या कम हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement