Friday, March 29, 2024
Advertisement

राजस्थान: राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के दो प्रत्याशी जीते, भाजपा का एक

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद परिणाम आ गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 19, 2020 19:30 IST
Pilot- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/SACHIN PILOT Representational Image

जयपुर. राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद परिणाम आ गया है। कांग्रेस पार्टी के दो प्रत्याशी चुनाव जीतने में सफल रहे हैं, वहीं भाजपा को एक सीट मिली है. कांग्रेस को कुल 123 वोट मिले। जिनमें से केसी वेणुगोपाल को 64, नीजर डांगी को 59 वोट मिले हैं। भाजपा की तरफ से राजेंद्र गहलोत चुनाव जीतने में सफल रहे हैं। उन्होंने 54 वोट मिले हैं।

भाजपा के दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत थे, जो चुनाव हार गए। राजस्थान से राज्यसभा के लिये कुल 10 सीटें हैं। आज के चुनाव परिणाम के बाद सात सीटें भाजपा व तीन सीट कांग्रेस के खाते में आ गयी हैं। कांग्रेस की ओर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी राज्यसभा में भेजे गए हैं। मनमोहन सिंह पिछले वर्ष भाजपा के मदन लाल सैनी के निधन के बाद रिक्त हुई सीट पर निर्विरोध चुने गये थे। कांग्रेस ने पिछले साल अगस्त में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को यहां से राज्यसभा के लिए चुना था।

भाजपा के राज्यसभा सदस्य विजय गोयल, नारायण पंचारिया व रामनारायण डूडी का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा होने के बाद यह चुनाव हुए हैं। चुनाव पहले 26 मार्च को होना था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण महामारी को देखते हुए इसे टाल दिया गया। राज्य विधानसभा में कुल 200 विधायकों में से कांग्रेस के पास 107 विधायक व भाजपा के पास 72 विधायक हैं। राज्य के 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी कांग्रेस को है। राज्यसभा चुनाव में भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो विधायकों व माकपा के एक विधायक ने भी कांग्रेस के प्रत्याशियों का समर्थन किया।

आंध्र: YSRCP ने जीती चारों राज्यसभा सीटें

आंध्र प्रदेश में जगनमोहन रेड्डी की पार्टी YSRCP ने राज्यसभा की चारों सीटें जीत ली हैं। राज्य के डिप्टी सीएम पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपीदेवी वेंकटा रमन्ना राव, ए अयोध्या रामी रेड्डी, परीमल नाथवानी ने चुनाव जीता है। टीडीपी के  सदस्य वर्ला रमैय्या चुनाव हार गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement