1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. नयी मोदी सरकार में घट गई 'वुमन पावर', इन छह महिलाओं को किया गया मंत्रिमंडल में शामिल

नयी मोदी सरकार में घट गई 'वुमन पावर', इन छह महिलाओं को किया गया मंत्रिमंडल में शामिल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दोबारा सत्ता में आई नयी सरकार में वुमन पावर का जोर दिखाई दिया। बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में हुए भव्य शपथ ग्रहण समारोह में अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी समेत छह महिला मंत्रियों ने शपथ ली।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 31, 2019 7:39 IST
Women Ministers in Modi Sarkar - India TV Hindi
Women Ministers in Modi Sarkar 

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दोबारा सत्‍ता में आई नयी सरकार में वुमन पावर का जोर दिखाई दिया। बृहस्पतिवार को राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में हुए भव्‍य शपथ ग्रहण समारोह में अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी समेत छह महिला मंत्रियों ने शपथ ली। नयी सरकार में महिला मंत्रियों की संख्या पिछली सरकार की तुलना में कम है, हालांकि 2019 में अधिक महिला सांसद चुन कर आई हैं । मोदी के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में आठ महिला मंत्री शामिल थी । 

स्मृति ईरानी के अलावा शपथ लेने वाली महिला मंत्रियों में बठिंडा से सांसद हरसिमरत कौर बादल और निर्मला सीतारमण शामिल हैं । स्मृति ईरानी (43 वर्ष) ने लोकसभा चुनाव में बड़ा उलटफेर करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पराजित किया था । हरसिमरत कौर बादल अकाली दल से बठिंडा का प्रतिनिधित्व कर रही हैं । 

सीतारमण पिछली सरकार में रक्षा मंत्री थी और वे राज्यसभा सदस्य हैं । फतेहपुर से सांसद सध्वी निरंजन ज्योती ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली जबकि छत्तीसगढ़ के सरगुजा से सांसद रेणुका सिंह सरूता और पश्चिम बंगाल के रायगंज से सांसद देवश्री चौधरी को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है । 

सुषमा स्वराज, उमा भारती, मेनका गांधी और अनुप्रिया पटेल को मंत्रिपरिषद में स्थान नहीं मिला है । सुषमा और उमा भारती ने इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था ।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X