1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. NRC लिस्ट पर हमलावर हुईं ममता बनर्जी, केंद्र से पूछा- कहां जाएंगे 40 लाख लोग?

NRC लिस्ट पर हमलावर हुईं ममता बनर्जी, केंद्र से पूछा- कहां जाएंगे 40 लाख लोग?

असम में सोमवार को जारी हुए नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) के फाइनल ड्राफ्ट पर सियासी घमासान शुरू हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 30, 2018 14:31 IST
Mamata Banerjee and Rajnath Singh | PTI Photo- India TV
Mamata Banerjee and Rajnath Singh | PTI Photo

कोलकाता: असम में सोमवार को जारी हुए नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) के फाइनल ड्राफ्ट पर सियासी घमासान शुरू हो गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने NRC की सूची में से 40 लाख लोगों के नाम नहीं होने पर केंद्र सरकार पर करारा वार किया है। बांग्ला कार्ड खेलते हुए ममता ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह के निष्पक्षता से लिस्ट तैयार करने के दावे पर सवाल उठाते हुए कहा है कि कुछ समुदाय और भाषा विशेष के लोगों को इस लिस्ट के जरिए जबरन निशाना बनाया जा रहा है।

‘कहां जाएंगे 40 लाख लोग’

ममता ने कहा, ' आधार कार्ड है, पासपोर्ट भी है, लेकिन लिस्ट में लोगों के नाम नहीं हैं। लिस्ट में से लोगों के नामों को जानबूझकर हटाए गए। लोगों का सरनेम देखकर उनका नाम NRC की लिस्ट से हटाया गया है। क्या सरकार जबर्दस्ती लोगों को देश से निकालना चाह रही है?' केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए ममता ने कहा कि सिटिजन रजिस्टर की सूची से बंगाली प्रभावित होंगे। उन्होंने कहा कि जिन 40 लाख लोगों के नाम लिस्ट में नहीं हैं, वे कहां जाएंगे। क्या सरकार के पास उनके पुनर्वास का कोई कार्यक्रम है?

‘भाजपा की वोट पॉलिटिक्स’
NRC लिस्ट जारी करने को भारतीय जनता पार्टी की वोट पॉलिटिक्स करार देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका असर उनके राज्य में भी महसूस किया जाएगा। ममता ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से लिस्ट में संशोधन करने की मांग की है। वहीं, राजनाथ सिंह ने NRC लिस्ट पर कहा है कि यह सिर्फ एक ड्राफ्ट है अंतिम सूची नहीं। आपको बता दें कि सोमवार को तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने NRC लिस्ट पर संसद में जमकर हंगामा किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X